tips and tricks: भूलकर भी न करें ये गलतियां, फट सकता है आपका एयर कंडीशनर

Air conditioner tips and tricks: इन दिनों बारिश के मौसम के बाद भीषण उमस होती है जिससे राहत पाने के लिए लोग एयर कंडीशनर का इस्‍तेमाल करते है। एयर कंडीशनर उमस से राहत दिलाने के साथ ही इन दिनों में होने वाली चिपचिपाहट को भी दूर करता है। लेकिन आपको बता दें कि एयर कंडीशनर के फायदे होने के साथ ही इसके नुकसान भी है। ऐसे में आपको बता दें बरसात के मौसम में एयर कंडीशनर का इस्‍तेमाल बेहद ही सावधानी के साथ करना चाहिए। क्योंकि इससे जुड़ी आपकी जरा सी लापरवाही का बड़ा खामयाजा भूगतना पड़ सकता है।

मालुम हो कि बारिश के मौसम में नॉर्मल मौसम के मुकाबले ज्यादा गंदगी होती है, जिससे आपके एयर कंडीशनर के फिल्टर चोक हो सकते हैं और आपका एयर कंडीशनर खराब हो सकता है। इसके अलावा भी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको इन्‍हीं सभी समस्‍याओं से जुड़े बातों के बारे में बताने जा रहे है जो चलिए जानते है…

 

  • बारिश के मौसम में धूल मिट्टी के कारण एयर कंडीशनर के फिल्टर में गंदगी जमा हो जाती है। ये डस्ट एयर कंडीशनर के दूसरे पार्ट्स को भी खराब कर सकती है। ऐसे में आपको अपने एयर कंडीशनर के फिल्टर को हमेशा साफ रखना चाहिए।
  • एयर कंडीशनर में कूलिंग के लिए कंप्रेसर का बहुत बड़ा योगदान होता है। यदि एयर कंडीशनर के कंप्रेसर पर धूल जम जाती है। तो कंप्रेसर की हीटिंग सिस्टम गड़बड़ हो जाता है, जिस वजह से एयर कंडीशनर खराब हो सकता है और आपके कंप्रेसर में विस्फोट भी हो सकता है।
  • उमस के मौसम में डस्ट की वजह से एयर कंडीशनर की कूलिंग कॉइल खराब हो सकती है। अगर आपकी कूलिंग कॉइल खराब होती है, तो एयर कंडीशनर के कंप्रेसर की गैस लीक हो जाएगी। आपको बता दें एयर कंडीशनर के कंप्रेसर में एक बार गैस रिफिल कराने में 2500 रुपये तक का खर्च आ जाता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *