अगर आपका भी Smartphone हो रहा है ओवरहीट, तुरंत करें ये काम वरना हो सकता है भारी नुकसान

Smartphone Tips: आपने अक्‍सर गौर किया होगा कि फोन पर हैवी टास्किंग करते वक्त आपके स्मार्टफोन में ओवरहीट होने की समस्‍या आने लगती है खासकर गर्मियों के सीजन में. इन दिनों में तो ये प्रॉब्‍लम सभी स्‍मार्टफोन यूजर्स के लिए कॉमन हो जाती है. ऐसे में यदि आपका भी स्‍मार्टफोन ओवरहीट हो रहा है, तो आप कुछ खास बातों का ख्‍याल रखकर (Smartphone Tips) इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते है.

हालांकि इसके लिए सबसे बेस्‍ट तरिका है कि आप कुछ देर के लिए अपने स्‍मार्टफोन को बंद करके रख दें. ऐसा करने से काफी हद तक फोन के गर्म होने की परेशानी दूर हो जाएगी.

Smartphone Tips:  कई घंटों तक हैवी टास्किंग

बेशक आपके पास कितना भी महंगा स्मार्टफोन क्यों न हो, लेकिन उसको इस्तेमाल करने का भी एक सीमित समय होता है. यदि आप फोन पर लगातार कई-कई घंटों तक हैवी टास्किंग कर रहे हैं तो ये सबसे बड़ा कारण है आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म होने का. इसलिए आपको इसे फौरन ही रोक देना चाहिए.

डायरेक्ट सनलाइट के संपर्क में आने बचें

वहीं, गर्मियों के सीजन में ऐसे ही तापमान बहुत अधिक होता है और अगर फोन सीधे सनलाइट के संपर्क में आता है, तो इससे गर्म होने की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि फोन सीधे सूर्य के सामने न आए. ऐसा करने फोन की बैटरी डैमेज होने का भी खतरा बना रहता है.

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप

अगर आपका फोन ज्‍यादा हीट हो रहा है, तो इसका एक कारण मल्टीटास्किंग भी हो सकता है. आपको फोन में कितना भी पावरफुल प्रोसेसर क्‍यों न हो, लेकिन बैकग्राउंड में एक साथ कई ऐप रन कर रहे हैं तो इससे फोन के गर्म होने की परेशानी होती है. इसलिए आपको चाहिए कि जिन ऐप्स का बहुत काम हो उन्हें ही खोलकर रखें.

Smartphone Tips: बैक कवर निकाल दें

यदि आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है, तो आप उसका बैक कवर निकाल दें. ऐसा करने से भी ओवरहीट की प्रॉब्लम काफी हद तक दूर हो जाएगी. इसके अलावा, आप चाहें तो चार्जिंग के वक्त भी कवर को अलग रख सकते हैं.

इसे भी पढ़े:-  गर्मियों में आप भी खूब पीते हैं Cold Drinks, हो जाए सावधान, आपके शरीर को अंदर से कर सकता हैं खोखला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *