UIDAI: पुराने Aadhar Card को जल्द करा लें अपडेट, फ्री अपडेशन की नजदीक है लास्‍ट डेट

Aadhaar Card Alert: वर्तमान समय में कोई भी काम चाहे वो सरकारी हो या गैर-सरकारी सभी कामों के लिए आधार कार्ड को होना बेहद ही जरूरी हो गया है. आधार कार्ड को सबसे जरूरी दस्‍तावेजों में शामिल किया गया है. ऐसे में यदि आधार कार्ड में नाम या पते में कोई गलती होती है, तो काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. आम तौर पर यह गलतीयां पुराने आधार कार्ड में देखने को मिलती है.

इसी को देखते हुए आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी संस्था यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार में ऑनलाइन अपडेशन को फिलहाल के लिए फ्री कर रखा है. ऐसे में आइए जानते है कि यह निशुल्‍क सुविधा किन लोगों के लिए है और कब तक के लिए है. इसके साथ ही ऑनलाइन आधार कैसे अपडेट कैसे कर सकते है.

Aadhaar Card: कब तक निशुल्क अपडेट होगा आधार?

आपको बता दें कि सरकारी नियमों के अनुसार, 10 साल पुराने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करना आवश्‍यक होता है. यदि आपका आपका भी आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो आप 14 मार्च तक बिना किसी शुल्‍क के अपडेट कर सकते है. आमतौर पर आधार में हर डिटेल (डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डेटा) अपडेट करने के लिए 50 रुपये का फीस लगता है. वहीं, अगर आप ऑफलाइन जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं, तो भी आपको UIDAI की ओर तय फीस देनी पड़ती है.

हालांकि UIDAI ने 14 मार्च तक बिना किसी शुल्‍क के आधार अपडेट करने की सहूलियत दी है. आपको बता दें कि पहले यह तिथि 14 दिसंबर 2023 तक थी लेकिन बाद में लोगों की सुविधा के लिए इसे बढ़ाकर 14 मार्च 2024 कर दिया गया. ऐसे में जिन लोगों का आधार दस साल से पुराना हो गया है वो बिना देर किए अपना आधार जल्‍द से जल्‍द अपडेट करा लें.

Aadhaar Card: किनके लिए है फ्री अपडेट की सेवा?

बता दें कि फ्री आधार अपडेशन उन लोगों के लिए है, जिनका आधार कार्ड 10 साल पहले बना है और उसमें अभी तक कोई बदलाव नहीं किया गया है. ऐसे लोग नाम, पता, जन्म तिथि, फोटो या मोबाइल नंबर जैसी जानकारी को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं. वहीं कुछ बदलाव तो घर बैठे ही ऑनलाइन माध्‍यम से किया जा सकता है लेकिन, फोटो, आइरिस और फिंगरप्रिंट जैसी बायोमैट्रिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आधार सेवा केंद्र जाना पड़ेगा.

Aadhaar Card को कैसे अपडेट करें?

– सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाए.

– ‘Mera Aadhaar’ के लिंक पर क्लिक करें.

– ‘Update Your Service’ के ऑप्‍शन पर क्लिक करें.

– ‘Update Address in your Aadhaar’ लिंक खोले.

– अब Login करने के बाद एड्रेस अपडेट का ऑप्शन मिलेगा.

– यहां नए एड्रेस की डिटेल भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें.

– इसके बाद Submit पर क्लिक करें.

– यदि फ्री सेवा आपके लिए नहीं है, तो फीस पेमेंट का ऑप्शन आएगा.

– फीस पेमेंट के बाद सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) जनरेट हो जाएगा.

– इस नंबर से आप आधार अपडेट की रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं.

– इसके अलावा आप UIDAI के ऑफिशियल ऐप ‘mAadhaar’ से भी आधार कार्ड अपडेट कर सकते है.

इसे भी पढ़े:- PM Kisan Yojana: अभी भी खातें में नहीं आई है 16वीं किस्त, तो तुरंत करें ये काम, मिल सकता है लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *