DA hike: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3 फीसदी का इजाफा, 1 जुलाई से होगा मान्य

DA hike announcement: केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता अपने सहमत फार्मूले के तहत तीन फीसदी बढ़ा सकती है। जिससे महंगाई भत्‍ता 42 फीसदी से बढ़ाकर 45 फीसदी हो जाएगा। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किए जाने वाले औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय किया जाता है।

ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि ‘जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था। उन्‍होंने कहा कि हम महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। इसके 45 प्रतिशत होने की संभावना है।” महासचिव ने कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा और प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा। डीए बढ़ोतरी एक जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। आपको बता दें कि डीए में आखिरी संशोधन 24 मार्च 2023 को किया गया था और यह एक जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ था।

बताया जा रहा है कि इससे पहले मार्च में महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई थी। तब 1 जनवरी से डीए का एरियर दिया गया था। तब डीए में 4 फीसदी की वृद्धि कर इसे 38 से 42 फीसदी कर दिया गया था। अब एक बार फिर महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना है। 1 जुलाई से लागू माना जाने के कारण 2 महीने का एरियर भी कर्मचारियों को मिलेगा। दरअसल, डीए की यह दर 7वें वेतन आयोग के तहत है। पुराने वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे कर्मचारियों की डीए दर अलग होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *