Railway Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं और ITI पास करें आवदेन

Railway Assistant Loco Pilot Recruitment 2024: भारतीय रेलवे में नौकरी की चाह रखने वालों के लिए सुनहरा मौका है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के 5696 पदों पर भर्ती के लिए आज यानी 20 जनवरी 2024 से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो चुका है. इसके लिए इच्छुक एवं योग्‍य उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in का रुख कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2024 को निर्धारित की गई है. वहीं, 20 फरवरी से 29 फरवरी तक अभ्‍यर्थी अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं.  

RRB ALP आयुसीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 01 जुलाई 2024 से होगी. साथ ही आरक्षित वर्ग के अभ्‍यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है.

 शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में सहायक लोको पायलट पद के लिए आवेदन करने वाले इच्‍छुक उम्मीदवारों को किसी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए और संबंधित क्षेत्र/विषय में आईटीआई का डिप्लोमा होना चाहिए.

RRB ALP Recruitment आवेदन शुल्क

RRB ALP भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, ईबीसी श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है, जबकि अन्य सभी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है.  स्टेज I परीक्षा में शामिल होने के बाद अनारक्षित/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 400 रुपये का शुल्क वापस कर दिया जाएगा. जबकि एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपये का परीक्षा शुल्क वापस किया जाएगा.

आवेदन प्रक्रिया

  • आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट, indianrailways.gov.in का रूख करें.
  • “RRB ALP Recruitment 2024” लिंक दिखेगा, उस पर क्लिक करें.
  • आवश्‍यक जानकारी दर्ज करें.
  • अपना बर्थ सर्टिफिकेट, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, और अन्य आवश्यक डॉक्‍यूमेंट की स्कैन प्रतियां अपलोड करें.
  • इसके बाद एग्‍जाम शुल्क का भुगतान करें.
  • अपना आवेदन पत्र जमा करें.

 ये भी पढ़ें :- Republic Day: परेड का हिस्‍सा बनेंगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी, इस फाइटर जेट का प्रदर्शन कर दम दिखाएगा फ्रांस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *