UP Cabinet: ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी को कैबिनेट ने दी मंजूरी, किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला

UP Cabinet Meeting: उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार, 05 मार्च को अपने सरकारी आवास पर कैबिनेट मीटिंग बुलाई. मीटिंग में सभी कैबिनेट मंत्री व स्‍वतंत्र और राज्‍यमंत्री बुलाए गए. सीएम योगी की अध्‍यक्षता में हुई इस बैठक में हाइड्रोजन पॉलिसी को मंजूरी मिल गई है. इसके बाद यूपी के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस समेत अन्य वाहन चलाने की योजना साकार हो पाएगी .

UP Cabinet: ग्रीन हाइड्रोजन नीति को लागू करने की तैयारी

उत्‍तर प्रदेश में यूपीनेडा की तरफ से ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी तैयार की गई है. अब जल्‍द ही इसे लागू करने की तैयारी है. इस नीति को मंजूरी मिलने के बाद अन्य वाहनों के साथ ही पाइप्ड नेचुरल गैस में मिलाकर प्रयोग किया जा सकेगा. मालूम हो कि केंद्र सरकार की ओर से नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शुरू किया गया है. अब इसे राज्यों को लागू करना है. बैठक में कई अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली है.  

UP Cabinet: किसानों के हित में बड़ा फैसला

किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए कैबिनेट ने निजी नलकूप पर मुफ्त बिजली कनेक्शन देने के फैसले पर सहमति जताई. इससे प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों को फ्री कनेक्शन का लाभ होगा. यह स्‍कीम 01 अप्रैल 2023 से लागू होगी. जिसके बाद से बकाया निजी नलकूप का बिल नहीं जमा करना पड़ेगा.

अंतरा में 800 मेगावाट की दो यूनिट एनटीपीसी के सहयोग से स्थापित की जाएगी. ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि इस फैसले से हम यूपी को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :- PM Modi ने MMTS ट्रेन सर्विस को दिखाई हरीझंडी, कहा- राष्ट्र के विकास के लिए राज्यों का विकास जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *