UP Summer Vacation 2024: नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत उत्तर प्रदेश के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, इस दिन से शुरू होगा अवकाश

UP Summer Vacation 2024: भीषण गर्मी के चलते जहां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की शुरूआत 11 मई से ही हो चुकी है, वहीं NCR के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश के स्कूलों में भी ग्रीष्मकालीन अवकाश (UP Summer Vacation 2024) की घोषणा कर दी गई है.

बता दें कि प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश इस सप्ताह के आखिर में यानी 18 मई 2024 से शुरू होगा. यूपी के स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए निर्धारित कैलेंडर के अनुसार सभी विद्यालयों में 15 जून तक गर्मी की छुट्टियां तय की गई हैं.

इस दिन से शुरू होगा अवकाश

हालांकि, राज्‍य के शासकीय स्कूलों में प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक कक्षाओं के लिए गर्मी की छुट्टियां 19 मई को रविवार होने के चलते 20 मई से शुरू होगी. जबकि 16 जून को भी रविवार होने और इसके बाद 17 जून को बकरीद की छुट्टी होने के कारण स्कूलों को 18 जून 2024 से फिर से संचालित किए जाएंगे. ऐसे में राज्य के स्कूलों में 18 मई से 17 जून तक अवकाश रहेगा.

UP Summer Vacation: प्रधानाचार्यो को दिए गए निर्देश

खबरों के मुताबिक शिक्षा विभाग सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों के माध्यम से विद्यालयों के प्रधानाचार्य को निर्देश जारी किए गए हैं कि अवकाश की तारीखों में छात्र-छात्राओं को होमवर्क दिए जाएं.

कई राज्यों में स्कूलों के समय में बदलाव

वहीं, लगातार पड़ रही गर्मी और बढ़ रहे तापमान के कारण कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियों (UP Summer Vacation 2024) को पूर्व निर्धारित समय से पहले ही घोषित कर दिए गए है. इसके अतिरिक्त कई राज्यों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है.

  • महाराष्ट्र में गर्मी की छुट्टियां – 18 अप्रैल से 15 जून तक
  • ओडिशा में गर्मी की छुट्टियां – 25 अप्रैल से 16 जून तक
  • पश्चिम बंगाल में गर्मी की छुट्टियां – 22 अप्रैल से 3 जून तक

इसे भी पढ़े:-जारी हुआ UP पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का डेट, चेक करें शेड्यूल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *