Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी, मिलेगा भगवान भोलेनाथ का आर्शिवाद  

Maha Shivratri 2024: भगवान भोलेनाथ के भक्‍तों के लिए महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) का दिन वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है. शिवपुराण के अनुसार, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. कहा जाता है कि महाशिवरात्रि दिन से ही सृष्टि का प्रारंभ हुआ था, जिसका गरुड़ पुराण, स्कन्द पुराण, पद्मपुराण और अग्निपुराण आदि में वर्णन मिलता है.

मान्‍यता है कि महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) के दिन जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा करता है और उनके मंत्रों का जाप करता हैं, उसे भगवान भोलेनाथ आनन्द और मोक्ष प्रदान करते हैं. कहा जाता है कि इस दिन शिव की भक्ति की शक्ति से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. ऐसे में यदि आपकी भी कोई मनोकामना नही पूरी हो रही है, तो इस महाशिवरात्रि पर आप कुछ ज्योतिषीय उपाय करके मार्ग में आ रही बाधाओं से मुक्ति पा सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते है उन उपायों के बारे में…

Maha Shivratri 2024: किस दिन है महाशिवरात्रि

आपको बता दें कि महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 8 मार्च को शाम 09 बजकर 57 मिनट पर होगी, जबकि इसका समापन अगले दिन 09 मार्च को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर होगा. ऐसे में महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) का व्रत 8 मार्च 2024, दिन शुक्रवार को रखा जाएगा.

Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय 
  • यदि आप नौकरी या व्यापार को लेकर परेशान हैं, तो आपको महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) के दिन व्रत रखना चाहिए और शिवलिंग पर जल में शहद मिलाकर अभिषेक करें. इसके साथ ही अनार का फूल चढ़ाएं. ऐसा करने से आपको अपने आर्थिक स्थिति में चल रही समस्‍याओं से मुक्ति मिलेगी. 
  • महाशिवरात्रि के दिन चांदी के लोटे के जलधारा से भगवान शिव का अभिषेक करते हुए ॐ नम: शिवाय  और ॐ पार्वतीपतये नमः मंत्र का 108 बार जप करने से भी आपको आर्थिक उन्नति होगी. 
  • महाशिवरात्रि पर जरूरतमंदों की मदद अवश्‍य ही करनी चाहिए. कहा जाता है कि अस दिन ऐसा करने से जीवन में सभी प्रकार की समस्याओं का अंत होगा­. 
  • महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) के दिन भगवान भोलेनाथ का दही से रुद्राभिषेक करने से व्‍यक्ति की संपत्ति में बढ़ोतरी होती है. 
  • महाशिवरात्रि के यदि भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करें, तो आपके उपर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहेगी और आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा. 
  • धन प्राप्ति के लिए महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) के दिन आपको शिवलिंग का शहद और घी से अभिषेक करना चाहि‍ए. इसके अलावा यदि आपको अपनी कोई इच्छा पूर्ति की चाह हो तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को उनकी प्रिय कोई वस्तुएं अवश्‍य अर्पित करें. 
  • वहीं, लंबे समय से रुके हुए धन की प्राप्ति के लिए आपको महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के वाहन नंदी यानी बैल को हरा चारा खिलाना चाहिए. ऐसा करने से आपका फंसा हुआ धन जल्‍द ही वापस मिलेगा.
  • इसके अलावा कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन शाम के वक्‍त महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करने से सभी समस्‍याओं का अंत होता है.
  • वहीं, यदि कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर है, तो आपको महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक करें और ॐ  नम: शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए.  

और पढ़े:-Maha Shivratri 2024: कब हैं इस साल की महाशिवरात्रि? जानिए सही तिथि व शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *