‘कश्मीर में है चुनौतियों को पार करने का हौसला’ PM मोदी बोले- धारा 370 हटने के बाद सुकून महसूस कर रहें करोड़ों देशवासी

Kashmir:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि धरती के स्वर्ग पर आने की यह अनुभूति वर्णन से परे है. यह वह नया जम्मू कश्मीर है, जिसका इंतजार है हमें दशकों से था. ये वो जम्मू कश्मीर है जिसके लिए श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था. इस जम्मू कश्मीर में चुनौतियों को पार करने का हौसला है. आज 140 करोड़ देशवासी सुकून महसूस कर रहे हैं.

Kashmir: जम्मू-कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं, बल्कि…

उन्‍होंने कहा कि जम्मू कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं, बल्कि यह भारत का ऊंचा उठा मस्तक है, जो सम्मान और विकास का प्रतीक है. इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर विकसित भारत की प्राथमिकता है. एक जमाना था जब देश के कानून जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होते थे, लेकिन आज देखिए कश्मीर से ही पूरे देश के लिए विभिन्न योजनाएं लागू हो रही हैं.

जम्मू कश्मीर समेत देश के 50 से ज्यादा शहरों के लोग हमारे साथ जुड़े हैं. सरकार ने 40 ऐसे स्थानों की पहचान की है, जिन्हें अगले दो सालों में पर्यटनस्थल के रूप में विकसित किए जाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने प्रवासी भारतीयों से कहा कि आप डॉलर लाओ या न लाओ, लेकिन अपने गैर भारतीय मित्रों को भारत भ्रमण के लिए प्रेरित करें.

Kashmir: स्वदेश दर्शन स्कीम के अगले चरण का शुभारंभ

पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां से स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत 6 परियोजनाएं देश को समर्पित की गई हैं. साथ ही स्वदेश दर्शन स्कीम के अगले चरण का भी शुभारंभ हुआ है. इसके अंतर्गत भी जम्मू कश्मीर के अलावा देश के अन्य स्थानों के लिए करीब 30 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है.

Kashmir: पर्यटन के टूटे सारे रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं. पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में G20 का शानदार आयोजन हुआ. आज यहां जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. अकेले 2023 में ही दो करोड़ से अधिक पर्यटक यहां आए हैं.

इसे भी पढे:- PM Modi ने देश को समर्पित किए 6400 करोड़ के 53 विकास प्रोजेक्ट, बलिदानियों के परिजनों को बांटा नियुक्ति पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *