Christmas 2023: हैप्‍पी के बजाए मैरी क्रिसमस का क्‍यों करते हैं इस्‍तेमाल, जानिए इस शब्‍द का अर्थ और महत्‍व  

Christmas 2023: हर साल की तरह इस साल भी 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार पूरे धूमधाम के साथ सेलिब्रेट किया जा रहा है. क्रिसमस का यह त्योहार भले ही साल के बेत में आता है लेकिन ढेर सारी खुशिया देकर जाता है. क्रिसमस का त्‍योहार बच्‍चों का काफी पसंदीदा होता है. भारत के अलावा कई देशों में क्रिसमस डे बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

कहा जाता है कि 25 दिसंबर को ही ईसाई धर्म के प्रभु यीशु का जन्मदिन होता है, इसी के चलते इस दिन का महत्व और भी बढ जाता है. ऐसे में लोग इस दिन एक-दूसरे को इसकी बधाई देते है. लेकिन क्‍या आपने कभी गौर किया है कि लोग हैप्‍पी क्रिसमस न कहकर मैरी क्रिसमस कहते है. यदि नहीं, तो चलिए आज हम इसी के बारे में आपको बताते है.

Christmas 2023: क्या है मैरी का मतलब  

आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि आखिर मैरी शब्द का मतलब होता क्‍या है? दरअसल, मैरी शब्द जर्मन और ओल्ड अंग्रेजी से मिलकर बना हुआ है. मैरी का भी अर्थ हैप्पी के तरह खुशी ही होता है.

कब अस्तित्व में आया मैरी शब्द

ऐसे में आपके मन में अब सवाल आ रहा होगा कि जब हैप्पी और मैरी दोनों का ही मतलब खुशी ही होता है तो आखिर मैरी शब्द का उपयोग क्रिसमस की बधाई देने के लिए क्यों किया जाता हैं?

दरअसल, मैरी शब्‍द 16वीं शताब्दी में अस्तित्व में आया था. उस समय लोग अंग्रेजी बोलना सीख ही रहे थे. इसके बाद 18वीं और 19वीं शताब्दी में मैरी शब्द काफी प्रचलित हो गया. 

Christmas 2023

क्यों करते हैं मैरी का इस्तेमाल

आपने अक्‍सर गौर किया होगा कि क्रिसमस के दिन लोग हैप्पी की बजाय मैरी क्रिसमस बोलते हैं. दरअसल, मशहूर साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस ने मैरी शब्द को प्रचलित किया था. उन्होंने अपनी किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ में मैरी शब्द का बहुत अधिक इस्‍तेमाल किया. इसके बाद से ही क्रिसमस (Christmas 2023) की बधाई देते समय लोग हैप्पी क्रिसमस कहने के बजाए मैरी क्रिसमस बोलने लगे.  

Christmas 2023: यहां कहा जाता है हैप्पी क्रिसमस

भले ही पूरे वर्ल्‍ड में लोग क्रिसमस की बधाई देने के लिए मैरी क्रिसमस शब्द का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन आज भी इंग्लैंड में लोग क्रिसमस की बधाई देने के लिए हैप्‍पी शब्द का ही प्रयोग करते हैं.

क्‍या बोलना है सही हैप्‍पी या मैरी

आपको बता दें कि इसमें कोई संशय नहीं हैं कि मैरी और हैप्पी दोनों का अर्थ एक ही है. ऐसे में वो बात अलग है कि हम किस शब्‍द का यूज करते है. दरअसल, सदियों से मैरी क्रिसमस (Christmas 2023) शब्‍द का प्रयोग होता रहा है इस कारण अब हैप्पी क्रिसमस बोलना थोड़ा अजीब लगता है. 

इसे भी पढ़े:- Best Christmas Wishes: क्रिसमस पर अपने दोस्‍तों व प्रियजनों को दें ये खास शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *