NASA: पृथ्वी पर अंतरिक्ष से आ सकती हैं बड़ी मुसीबत

रोचक जानकारी। अमेरिका के अंतरिक्ष एजेंसी ने जारी की चेतावनी उन्‍होने कहा कि हमारे पृथ्‍वी पर अंतरिक्ष से बड़ी मुसीबत आ सकती है। जिससे धरती पर महाविनाश होने की सम्‍भावना है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर ये चीज धरती से टकराई तो परमाणु बम के हमले से कई गुना ज्‍यादा तबाही हो सकता है।

नासा के वैज्ञानिकों की ओर से जारी की बड़ी चेतावनी ने ये सवाल खड़ा कर दिया है कि क्‍या पृथ्‍वी पर सच में महाविनाश होने वाला है? वैज्ञानिकों ने कुछ समय पहले ही कहा था कि अंतरिक्ष से धरती की ओर बढ़ रहा है चट्टान। इन चट्टानों के धरती से टकराने का खतरा तीन गुना ज्‍यादा हो गया है। यदि ये चट्टान पृथ्‍वी से टकराई तो परमाणु बम के मुकाबले 10 गुना ज्‍यादा तबाही करेगी।

 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक, रिसर्च के दौरान बताया गया  कि चट्टान की तरह दिखने वाले क्षुद्र ग्रह (asteroid) धरती से टकराकर बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के मुख्य वैज्ञानिक जेम्स गारविन ने चेतावनी दी है कि ऐसी अंतरिक्ष की चट्टानों का हमला 7 लाख साल में एक बार होता है। जिसके कारण हर बार धरती पर बड़ी तबाही होती है।

वैज्ञानिक जेम्‍स गारविन की टीम ने पृथ्वी के चारों ओर बड़े छल्ले को चिह्नित किया है। उनका मानना है कि अगर उन्‍होंने सही चीज विश्‍लेषण किया है तो ये दुनिया में अब तक हुए सबसे बड़े परमाणु हमले के मुकाबले 10 गुना ज्‍यादा असर करेगा। यदि ऐसा हुआ तो  धरती पर महाविनाश होता हुआ दिखाई देगा । कुछ समय पहले गारविन ने इसको फर्जी बात कहा था।

जेम्‍स गारविन की टीम अब कह रही है कि नए शोध के बाद ये हमारी सोच से भी ज्‍यादा भयानक साबित हो सकता है। गारविन की रिसर्च रिपोर्ट में बतया गया  कि करीब 8 लाख साल पहले भी अंतरिक्ष की एक चट्टान से धरती पर 9 मील के दायरे वाला चौड़ा गड्ढा हो गया था। डाटा एनालिसिस के बाद वैज्ञानिकों ने बताया कि अगर कोई धूमकेतु 7 लाख साल में धरती से टकराता है तो वह बीते 10 लाख साल में 4 बार पृथ्‍वी से टकरा चुका होगा।

वैज्ञानिकों का मानना है कि धरती से हर बार टकराने पर धूमकेतु विनाश लाता है। पोलिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ता ए. लोसियाक ने बताया कि गारविन की टीम का ये विश्‍लेषण और अनुमान बहुत ही डराने वाला है। यदि इसको बड़े स्‍तर पर देखा जाए तो इसका अर्थ कि अंतरिक्ष में बहुत सी चट्टानें धरती के इर्द-गिर्द घूमकर एक छल्‍ला बना रही हैं। ये चट्टानें कभी भी धरती से टकराकर महाविनाश ला सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *