लैपटॉप चार्जिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, वरना लग सकती है आग

काम की खबर। आज के समय में हम तकनीकी रूप से काफी आगे बढ़ चुके हैं। लगभग हर एक काम को करने का तौर-तरीका बदल चुका है। जैसे- कंप्यूटर को ही ले लीजिए। अब कंप्यूटर की जगह लगभग पूरी तरह लैपटॉप ले चुके हैं। लैपटॉप के अपने कई फायदे भी हैं। आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं, बैटरी होने के कारण बिना लाइट के भी इस पर काम किया जा सकता है इत्‍यादि। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि आपकी छोटी सी गलती के कारण आपके लैपटॉप चार्जर में आग तक लग सकती है, जो एक बड़े नुकसान की वजह भी बन सकती है। इसलिए आप जब भी लैपटॉप को चार्ज करें, तो कुछ बातों का ध्यान रखें। तो आइए जानते हैं कि लैपटॉप चार्जिंग के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

-लैपटॉप को कहीं पर भी ले जाया जा सकता हैं। लेकिन आपको इसे बिस्तर पर ले जाकर काम करने के दौरान चार्ज करने से बचना चाहिए।   इससे शॉर्ट सर्किट होने पर बिस्तर में आग लग सकती है।

-हमेशा ध्यान रखें कि जब चार्जिंग की आवश्‍यकता हो, तभी लैपटॉप को चार्ज करें। कई लोगों की आदत होती है कि वो हर वक्त चार्जर को     चार्जिंग प्वाइंट में लगाकर रखते हैं, जो कि गलत है। ऐसा करने से चार्जर गर्म होता रहता है और इसमें आग लगने का खतरा बना रहता है।

 –कुछ लोग बिना आवश्‍यकता के भी अपने लैपटॉप को हमेशा चार्ज करते रहते हैं। ऐसा करने से बचें, क्योंकि इससे लैपटॉप और चार्जर दोनों       ही गर्म हो जाते हैं और फिर आग लगने का खतरा बना रहता है। इसलिए जब जरूरत पड़े, तभी चार्ज करें।

  –कभी भी अपने लैपटॉप को लोकल चार्जर या किसी दूसरे के लैपटॉप चार्जर से चार्ज न करें। ऐसा करने से भी चार्जर और लैपटॉप को       नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हमेशा ऑरिजनल कंपनी के चार्जर से ही लैपटॉप को चार्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *