Vastu Tips : तुलसी का पौधा उपहार में देना चाहिए या नहीं, जानें इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Vastu Tips : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद ही पवित्र माना जाता है। वहीं ऐसी मान्‍यता है कि तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इसे घर में लगाते समय विशेष सावधानी बरतनी बहुत जरूरी होता है। माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है। वहां हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है। तुलसी के पौधे को लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर पूर्व मानी जाती है। इसके अलावा तुलसी के पौधे की पूजा के भी कुछ विशेष नियम हैं।

इस दिन उपहार में दे तुलसी का पौधा

वहीं, वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तुलसी का पौधा किसी व्यक्ति को उपहार में देना बहुत शुभ होता है, लेकिन इसे उपहार में देते समय दिन का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए और यह ध्यान रखें कि जब आप किसी को पौधा उपहार में दे रहे हैं तो यह बिल्कुल स्वस्थ हो और पाने वाला व्यक्ति इसकी अच्छी तरह से देखभाल करें। इसके अलावा तुलसी के पौधे को रविवार या एकादशी के दिन उपहार में दे सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे दिन बताए गए हैं, जिसमें तुलसी के पौधे को स्पर्श करने की मनाही होती है। ध्यान रखें ऐसे किसी भी दिन तुलसी के पौधे को किसी दूसरे व्यक्ति को उपहार स्वरूप ना दें।

तुलसी का पौधा उपहार में देने के नियम

ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक, तुलसी का पौधा बहुत शुभ होता है। इसलिए इसे किसी धार्मिक उत्सव, जन्मदिन, विवाह, गृह प्रवेश या किसी अन्य सामाजिक समारोह में उपहार के रूप में देना उपयुक्त होगा। जब आप किसी को तुलसी का पौधा उपहार में देते हैं। तो ध्यान रखें कि पाने वाला व्यक्ति इसे अपने घर में ठीक से स्थापित करें, और उसकी देखभाल भी करें। तुलसी का पौधा किसी व्यक्ति को उपहार में देने से पहले, इसे अच्छी तरह से साफ करें और सुंदर गमले में लगाकर उपहार स्वरूप भेंट कर दें।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *