पीएम मोदी ने हेल्थ वर्करों को पत्र लिखकर दी बधाई

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के 200 करोड़ पूरे होने पर सभी हेल्थ वर्करों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से देश के सभी हेल्थ वर्करों को प्रशंसा पत्र भेजकर बधाई दी। इस प्रशंसा पत्र को CoWIN लॉगिन आईडी से डाउनलोड किया जा सकता है।

बता दें कि, 17 जुलाई को देश ने 200 करोड़ कोरोना वैक्सीन के डोज देने का कीर्तिमान स्थापित किया था। 16 जनवरी 2021 से टीकाकरण अभियान शुरू किया। यह उपलब्धि देश ने मात्र 18 महीनों में प्राप्‍त की है। इसके बाद भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है, जिसने अपनी आबादी को 200 कोरोना वैक्सीन के डोज लगाए हैं। चीन इस मामले में भारत से आगे है।

देश में कोरोना टीकाकरण कैसे आगे बढ़ा
देश में 18 महीने पहले, 16 जनवरी 2021 को कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे बड़े हथियार का इस्तेमाल शुरू हुआ। देश में टीकाकरण की शुरुआत हुई। सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारी से पीड़ित बुजुर्गों का टीकाकरण शुरू हुआ।

पहले ही हफ्ते में 12,43,013 वैक्सीन डोज दी गई। इसके बाद हफ्ते दर हफ्ते कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बढ़ती रही। 13 से 19 मार्च 2021 का हफ्ता पहला ऐसा हफ्ता था जिसमें एक करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ। हालांकि, मई 2021 में जब कोरोना की दूसरी लहर आई उस वक्त टीकाकरण की रफ्तार घट गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *