एक महीने में टमाटर के दाम 29 फीसदी घटे

कारोबार। पिछले महीने की तुलना में टमाटर का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य 29 फीसदी तक कम हो गया है। सरकार के मुताबिक, टमाटर का औसत मूल्य बाजार में इसकी आवक सुधरने के कारण घटा है। मंगलवार को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि मानसून की बारिश के कारण मंडियों में टमाटर की आवक बढ़ी है।

इससे कीमतों में राहत मिली है। मंत्रालय ने अपने बयान में यह भी कहा है कि बाजार में प्याज की खुदरा कीमतें भी पिछले साल के मुकाबले नौ फीसदी तक कम हुईं हैं।

मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार टमाटर का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य मंगलवार को 37.35 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रहा था, जबकि एक महीने पहले यह 52.5 रुपये प्रति किलोग्राम था। वहीं, सरकार के आंकड़ों के मुताबिक प्याज का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य मंगलवार को 25.78 रुपये प्रति किलोग्राम था।

केंद्र सरकार ने कहा है कि चालू वर्ष में उसने 2.50 लाख टन प्याज का भंडार तैयार किया है, जो अबतक का सबसे अधिक खरीदा गया प्याज का बफर स्टॉक है। सरकार का मानना है कि उसके इस कदम से प्याज के 317.03 लाख टन रिकॉर्ड उत्पादन के बावजूद इस साल मंडियों में कीमतें नहीं टूटीं हैं।

मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि इस साल प्याज के इस बफर स्टॉक का इस्तेमाल अगस्त से दिसंबर महीने के दौरान बाजार में प्याज की कीमतों को स्थिर रखने के लिए किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *