इस बिज़नेस को शुरु करने पर सरकार दे रही है सब्सिडी…

बिज़नेस। आज हम आपको मछली पालन से जुड़े बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस को शुरू करने पर सरकार आपको 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। सरकार मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के किसानों और महिलाओं को मछली पालन का बिजनेस शुरू करने पर 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा दूसरे किसानों को इस व्यवसाय को शुरू करने पर 40 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है।

मछली पालन को शुरू करने में आपकी काफी कम लागत आएगी। इस बिजनेस में मुनाफा कमाने की काफी संभावना है। ऐसे में आप प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का लाभ लेकर इस कारोबार को शुरू कर सकते हैं। देश में कई लोग मछली पालन के कारोबार से खूब सारा पैसा कमा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

मछली पालन के लिए सरकार लोगों को फ्री ट्रेनिंग भी दे रही है। यही नहीं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए उनको बैंकों द्वारा काफी सस्ती दरों पर लोन भी मिलता है।

अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मत्स्य संपदा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। इसके लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://dof.gov.in/pmmsy पर विजिट करके आवेदन करना होगा।

मछली पालन के लिए 20 हजार किग्रा की क्षमता वाले टैंक या पॉन्ड बनाने में करीब 20 लाख रुपये का खर्चा आ जाता है। इतनी बड़ी राशि को खर्च करना किसानों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। नाबार्ड किसानों को पॉन्ड बनाने में खर्च हुई कुल धनराशि का 60 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया करा रही है।

पॉन्ड बनाने के बाद आपको मछलियों की देखरेख और उनके बीज में करीब 1 लाख रुपये का खर्चा आएगा। इसके बाद आप आसानी से 5 से 6 लाख रुपये का मुनाफा इस व्यवसाय से कर सकेंगे। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको अच्छा खासा अनुभव भी होने लगेगा। ऐसे में मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के बाद के वर्षों में आपकी कमाई पहले के मुकाबले और भी ज्यादा हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *