बारिश के मौसम काे मज़ेदार बनाएंगे ये चटपटे स्‍नैक्‍स…

रेसिपी। झमाझम बारिश की बूंदों के बीच अगर कुछ मन करता है तो वो है स्वादिष्ट और कुछ चटपटा खाने का। इस मौसम में अक्सर घर पर गर्मागर्म पकौड़े बनाकर खाये जाते हैं। बारिश के इस मौसम में भुट्टों का स्वाद भी अलग ही मज़ा देता है। आइए आज बारिश के इस मौसम में आपको कुछ टेस्टी स्नैक्स के बारे में बताते हैं जो आप किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं और ये स्नैक्स आपके मुंह का जायका पूरी तरह से बदलने के लिए काफी रहेंगे।

पकौड़े – बारिश का मौसम हो और पकौड़ों का जिक्र ना हो, ऐसा कैसे हो सकता है। मानसून के मौसम में स्नैक्स के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्नैक्स में से पकौड़े एक हैं। पकौड़े कई तरह से बनाए जाते हैं, इसमें आलू पकौड़े, प्याज पकौड़े, पनीर पकौड़े, फूलगोभी पकौड़े सहित कई वैराइटीज़ पसंद की जाती हैं।

वेज सूप – अगर बारिश के मौसम की बात हो तो गर्मागर्म सूप पीना काफी पसंद किया जाता है। सूप की वैराइटीज़ की भी लंबी लिस्ट है। लेकिन लोग सबसे ज्‍यादा वेज सूप पीना पसंद करते हैं। सूप पीने से मौसमी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

भुट्टे का कीस – बारिश के मौसम की शुरुआत होते ही बाजारों में भुट्टे नजर आने लगते हैं। भुट्टों को हम ऐसे ही खाना पसंद करते हैं लेकिन भुट्टे का कीस भी काफी स्वाद बढ़ाने वाला होता है। मध्यप्रदेश की फेमस फूड डिश भुट्टे का कीस आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। ये हेल्दी स्नैक्स होने के साथ ही घर के सभी लोगों को काफी पसंद आएगा।

समोसा – भारतीय स्ट्रीट फूड के तौर पर समोसे भी काफी पसंद किए जाते हैं। आमतौर पर आलू से बना समोसा खाया जाता है लेकिन अब समोसे भी कई वैराइटीज़ के बनने लगे हैं। आप भी बरसती बूंदों के बीच पास्ता समोसा, न्यूट्रिला समोसा, कीमा समोसा सहित कई प्रकार के समोसों का लुत्फ उठा सकते हैं।

क्रिस्पी स्प्रिंग रोल – बारिश के मौसम में चाय के साथ क्रिस्पी स्प्रिंग रोल खाने का भी अलग ही मजा है। चटनी के साथ गर्मागर्म स्प्रिंग रोल अलग ही स्वाद देते हैं। क्रिस्पी रोल भी कई तरह से बनाए जाते हैं। आप आलू से तैयार होने वाला क्रिस्पी रोल आसानी से घर में बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *