दिनभर बनी रहती है थकान तो करें ये एक्‍सरसाइज…

योग। हर किसी के लिए पर्याप्‍त नींद उतनी ही जरूरी है, जितना खाना, पानी और हवा। कम से कम 7 घंटे की अच्‍छी नींद तरोताजा रहने के लिए बहुत जरूरी होती है। नींद अच्‍छी आती है तो सुबह की शुरुआत भी अच्‍छी होती है। अगर सुबह की शुरुआत अच्‍छी होती है तो पूरा दिन काम करने में भी मन लगता है। अच्‍छी नींद बीमारियों को भी दूर रखती है। इससे स्किन ग्‍लोइंग बनती है और दिल भी स्‍ट्रांन्‍ग होता है।

लेकिन अगर सुबह नींद खुलने के बाद भी आपको थकान का एहसास होता है तो इसका कारण काम का अधिक बोझ या फिर तनाव हो सकता है। ऐसे में डेली मॉर्निंग रुटीन में कुछ स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। स्‍ट्रेचिंग बॉडी को दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकती है। चलिए जानते हैं स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के बारे में, जो बॉडी को फ्रेश करने में मदद करती है-

चाइल्‍ड पोज:-

रेस्‍टोरेटिव पोज हिप्‍स, पेल्विस, थाई और स्‍पाइन को स्‍ट्रेच करने के लिए बहुत अच्‍छा है। अगर रात में गलत ढंग से सोने से बॉडी में कहीं दर्द है तो इस स्‍ट्रेच से आराम मिल सकता है। ये दिमाग को शांत करता है और तनाव एवं थकान से राहत देता है। दिन की बेहतर शुरुआत करने के लिए राइट पैर से इसे शुरू करें।

कैट-काउ पोज:-

ये दोनों पोज एक साथ करने से स्‍पाइनल फ्लूइड के सर्कुलेशन में बढ़ोतरी होती है। ये स्‍पाइन को लुब्रीकेट करता है, बैक को स्‍ट्रेच करता है और एब्‍डोमिनल एरिया में ऑर्गन की मसाज करता है। ये एक्सरसाइज बॉडी को दिनभर तरोताजा रखती है।

डाउनवार्ड-फेसिंग डॉग पोज:-

यह आसन सुबह के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। ये नर्वस सिस्‍टम को रिसेट करके मन को शांत करता है और शरीर को एनर्जी देता है। ये पोज साइटिका को कम करने में भी मदद करता है और थकान भी कम करता है।

माउंटेन पोज:-
ये आसन देखने में तो आसान लगता है लेकिन ये आपके पोश्‍चर, आपके आत्‍मविश्‍वास को सुधारने में बहुत काम आता है। अगर इस आसन को नियमित रूप से किया जाए तो बॉडी एनर्जी से भर जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *