स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर बनाएं केसर जलेबी…

रेसि‍पी। जलेबी का नाम सुनते ही मुंह में मिठास सी घु‍लने लगती है। किसी खास मौके के लिए स्वाद में लाजवाब केसर जलेबी एक परफेक्ट स्वीट डिश है। स्‍वतंत्रता दिवस के खास अवसर पर आप अपने परिवार और दोस्‍तों का मुंह मीठा कराने के लिए केसर जलेबी बना सकती हैं।

इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इस पारंपरिक मिठाई को सभी उम्र के लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो केसर जलेबी के स्वाद को नहीं भूल पाएंगे।
केसर जलेबी बनाने के लिए मैदे के साथ ही बेसन और दही का भी इस्तेमाल किया जाता है। जलेबी बनाना थोड़ा मेहनत का काम है लेकिन जब गर्मागर्म स्वादिष्ट जलेबी सामने परोसी जाती है तो खाने वाले से मिली तारीफ काफी खुशी देती है।

केसर जलेबी बनाने के लिए सामग्री:-
मैदा – आधा किलो
बेसन – 100 ग्राम
दही – 150 ग्राम
चीनी – 3/4 किलो
केसर धागे – 1/4 टी स्पून
पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
घी – जलेबी तलने के लिए

केसर जलेबी बनाने की विधि:-
केसर जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा और बेसन डालकर उसे अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण में दही डालें और मैदा और बेसन के साथ ठीक से मिक्स कर लें। अब थोड़ा सा पानी डालते हुए जलेबी का गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। इसके बाद इस बैटर को किसी गर्म और सुरक्षित स्थान पर 8-10 घंटे के लिए ढककर रख दें, जिससे इस बैटर में खमीर बढ़िया तरीके से उठ जाए।

अब एक छोटी सी कटोरी लें और उसमें केसर डालकर दो-तीन चम्मच पानी डालें और अच्छे से घोल बनाकर रख लें। इसके बाद चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसमें चीनी डालें और मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इसमें केसर वाला पानी भी मिला दें। कुछ देर में चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाएगी और चाशनी में केसरिया रंग चढ़ने लगेगा। बिना तार की चाशनी तैयार करने के बाद गैस बंद कर दें।

खमीर उठा जलेबी का घोल लेकर एक बार और फेंटें। इसके बाद इसे जलेबी बनाने वाले कपड़े में या जलेबी मेकर में भर दें। इसके बाद एक बड़ी कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करे। जब घी पिघल जाए तो जलेबी मेकर की मदद से कड़ाही में गोल-गोल करते हुए जलेबी बनाते जाएं। इसके बाद जलेबी को दोनों ओर से सुनहरा और कुरकुरा होने तक सेकें। इसमें 8-10 मिनट का वक्त लग सकता है।

जब जलेबी सुनहरी होकर कुरकुरी हो जाएं तो उन्हें छेददार करछी की मदद से चाशनी वाले बर्तन में डालें और कुछ देर के लिए दबाकर रखें, जिससे जलेबी ठीक तरह से चाशनी को पी सके। इसके बाद चाशनी में डूबी जलेबी को जालीदार छलनी से निकालकर एक बड़ी ट्रे या थाली में निकाल लें। स्वाद से भरी रसीली केसर जलेबी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे सर्व करने से पहले ऊपर से थोड़ी सी केसर और पिस्ता कतरन डालकर परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *