इस आसान रेसिपी से बनाएं न्यूट्रिशन से भरपूर लौकी बर्फी…

रेसिपी। गणेशोत्सव की धूम देशभर में जारी है। प्रथम पूजनीय भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए ये दिन बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इन 10 दिनों के दौरान बप्पा को विशेष तरह के व्यंजनों का भोग लगाया जाता है। बप्पा को प्रसाद के तौर पर आप लौकी बर्फी चढ़ा सकते हैं। लौकी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं और लौकी बर्फी में भी भरपूर पौष्टिकता होती है।

लौकी बर्फी खाना सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। लौकी बर्फी खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही गुणों से भरपूर भी होती है। इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। आइए जानते हैं लौकी बर्फी बनाने की रेसिपी-

लौकी बर्फी बनाने के लिए सामग्री:-
लौकी – 1 किलो
चीनी – डेढ़ कप (स्वादानुसार)
देसी घी – 1/4 कप
मावा – 250 ग्राम
काजू – 1/2 कप
बादाम – 10-12
इलायची – 5-6

लौकी बर्फी बनाने की विधि:-
लौकी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को साफ पानी से धोएं और उसे अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद लौकी के छिलके उतारकर उसे लंबा काट लें। इसके बाद लौकी के अंदर मौजूद बीज वाला गूदा निकाल दें। अब लौकी को कद्दूकस कर लें और उसके अंदर मौजूद रस को अच्छी तरह से निचोड़कर सूखी लौकी को एक बाउल में अलग रख लें।

अब एक कड़ाही में 2-3 चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें कद्दूकस लौकी डालकर धीमी आंच पर भूनें। लौकी को 3-4 मिनट तक ढककर भूनें। बीच-बीच में चम्मच से इसे चलाते रहें ताकि लौकी कड़ाही में नहीं चिपके। लौकी तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाए। इस बीच काजू, बादाम के टुकड़े कर लें और इलायची को कूटकर पाउडर तैयार कर लें।

कड़ाही में लौकी को 8-10 मिनट तक पकाने के बाद उसमें चीनी डाल दें और 2-3 मिनट तक चलाते हुए भूनें। ध्यान रखें कि लौकी के साथ चीनी पूरी तरह से मिक्स हो जाए। थोड़ी देर में लौकी का हलवा तैयार हो जाएगा। इसे तब तक पकाना है जब तक कि लौकी का पानी पूरी तरह से सूख न जाए। अब लौकी में बाकी बचा घी डाल दें और चलाते हुए 2 मिनट तक भूनें।

अब मावा लेकर कद्दूकस कर लें और उसे भी लौकी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाना है। अब गैस बंद कर दें और थाली या ट्रे लेकर उसके तले को घी लगाकर चिकना कर लें और उसमें लौकी का गाढ़ा मिश्रण डालकर समान अनुपात में चारों ओर फैला दें। इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर हल्का दबा दें अब लौकी के मिश्रण को सैट होने के लिए छोड़ दें।

कुछ देर बाद जब लौकी का मिश्रण ठीक तरह से सैट हो जाए तो चाकू की मदद से अपने मनचाहे आकार में लौकी बर्फी को काट लें। स्वाद से भरपूर लौकी बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे गणपति बप्पा को प्रसाद के तौर पर चढ़ाए। लौकी बर्फी को एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *