जानें मौसम का हाल…

नई दिल्ली। मानसून जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर समेत विभिन्‍न हिस्‍सों को जमकर भिगो रहा है। सामान्य तौर पर सितंबर में 108.5 मिमी बारिश होती है और अब तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा और तेलंगाना के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई है।

आज भी जारी रहेगा दिल्ली-NCR में बारिश का दौर:-

शुक्रवार सुबह भी राजधानी दिल्‍ली के कई हिस्सों में बारिश जारी रही। पिछले दो दिन से लगातार हो रही हल्की व मध्यम बारिश के कारण शहर में कई जगहों पर जलजमाव होने के कारण यातायात प्रभावित हुआ है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने ट्वीट किया, ‘दक्षिण दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (हिंडन वायुसैनिक अड्डा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कोटपुतली, अलवर (राजस्थान) में अगले दो घंटे में कई स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होगी।’

राजस्थान में इन जिलों में भारी बारिश के आसार:-

राजस्थान में विदाई से पहले मानसून प्रदेश को तरबतर करने में लगा हुआ है। पश्चिमी राजस्थान में बारिश की रफ्तार धीमी है, लेकिन पूर्वी राजस्थान में झमाझम बारिश का असर बना हुआ है। शुक्रवार सुबह भी प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां भी सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ है।

साथ ही रिमझिम फुहारें मौसम का मिजाज बदलने के साथ प्रदेशवासियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेर रही हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस लो-प्रेशर सिस्टम का असर राजस्थान में आज भी बना रहेगा। प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कई जिलों में आज तेज बारिश के आसार हैं। जयपुर, अजमेर, झुंझुनू, सीकर, टोंक, अलवर, दौसा, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां, झालावाड़ और चूरू जिले व आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

बिहार में येलो अलर्ट:-

बिहार में भी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार, आज बिहार के 11 जिलों में बारिश के आसार हैं। पटना, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, जमुई और बांका में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

कल इन राज्यों में बारिश की संभावना :-

देश में 24 सितंबर को उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा 25 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व सिक्किम में बारिश के आसार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *