डेैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय…

ब्यूटी टिप्‍स । बालो  में डैंड्रफ होने के कारण सिर में खुजली होती है बल्कि ये दिखने में भी खऱाब लगते हैं। क्योंकि ये रूसी कई बार कपड़ों पर झड़ जाती हैं। मार्केट में डैंड्रफ को दूर करने के लिए कई तरह के शैंपू आते हैं। लेकिन अक्‍सर  केमिकल वाले शैंपू की वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। अगर हम अपने बालों को खूबसूरत और घना बनाने के साथ ही रूसी की सम्‍स्‍या भगाना चाहते हैं। तो स्कैल्प पर दही का प्रयोगकरें। दही के साथ इस तेल को मिलाकर लगाने से काफी हद तक फायदा पहुंचता है। ये तेल बालों को खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है। तो आइए जानें दही के साथ कौन सा तेल बालों की रूसी दूर करनें में मदद करेगा।

दही के सा‍थ सरसों तेल के फायदे:-

बालों के लिए सरसों का तेल बहुत फायदेमंद है। इस तेल को दादी और नानी बालों में लगाने की सलाह देती थीं। इसका उपयोग करने से बालों की ज्यादातर समस्याओं से राहत मिल जाती हैं। वहीं दही के एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को कम करने में सहायता करते हैं।

 कैसे लगाए दही के सा‍थ सरसों तेल:-

दही के साथ सरसो के तेल को लगाने के लिए कटोरी में दही लेकर इसमे एक चम्मच सरसो का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को स्कैल्प पर लगाकर करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस हेयर पैक को लगाने से बालों से रूसी गायब हो जाएगी। जिससें बाल घने, मुलायम और शाइनी बनेंगे।

अगर आप बालों को मजबूती और प्रोटीन का ट्रीटमेंट देते हैं तो दही और सरसो के तेल के हेयर पैक में अंडे को भी मिला सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए बालों की लंबाई के हिसाब से कटोरी में एक चम्मच सरसो का तेल, दो चम्मच दही और एक अंडे को फोड़कर पीले भाग को मिला लें। फिर अच्छी तरह से मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें।

बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाकर करीब 45 मिनट के लिए रहनें दें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। दही और सरसो का उपयोग करने से बालों की रूसी खत्म होती है। बल्कि बाल मजबूत बनते हैं। तथा बालों की ड्राईनेस भी जाती है। दही के इस पैक को लगाने से ये समस्या भी खत्म होने लगती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *