भारत और कैरिकॉम के बीच खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा के मुद्दे पर बनी सहमति

नई दिल्ली। भारत और कैरेबियाई समुदाय (कैरिकॉम) सदस्य देशों के बीच खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर सहमति बन गई है। अब ये देश इन वैश्विक मुद्दों पर एक साथ काम करेंगे। शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कैरिकॉम मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल हुए थे। इस दौरान इन देशों के बीच विकास साझेदारी, स्वास्थ्य सहयोग, डिजिटल जुड़ाव और क्षमता निर्माण पर चर्चा की गई।

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत-कैरिकॉम के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर आयोजित की गई थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर और बेलीज के विदेश मंत्री इमोन कर्टेन ने इस बैठक की सह-अध्यक्षता की।

कई देशों ने बैठक में लिया भाग:-
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि सितंबर, 2019 में UNGA के मौके पर कैरिकॉम देशों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी। इसके बाद शुक्रवार को इस बैठक का आयोजित किया गया। बैठक में बारबाडोस, डोमिनिका, बहामास, ग्रेनाडा, गुयाना, जमैका, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनाडाइन्स, त्रिनिदाद और टोबैगो और सूरीनाम के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया।

कैरिकॉम देशों ने जताया भारत का आभार:-
विदेश मंत्रालय ने बताया, दोनों पक्षों ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर चल रहे सहयोग पर संतोष व्यक्त किया। बयान में कहा गया है कि दोनों की ओर से कैरिकॉम देशों की आवश्यकताओं के आधार पर विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों और विशेषज्ञों की प्रतिनियुक्ति पर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान कैरिकॉम समुदाय ने कोरोना महामारी के द्वारा दवाओं व टीकों की आपूर्ति के लिए भारत का आभार जताया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *