बालों के लिए फायदेमंद है सी सॉल्‍ट…

ब्‍यूटी टिप्‍स। सी सॉल्‍ट का इस्‍तेमाल हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह बालों में वॉल्‍यूम बढ़ाने, डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने और ऑयली हेयर स्‍कैल्‍प को क्‍लीन करने का काम भी करता है। साथ ही बालों के टेक्‍सचर को भी आसानी से इंप्रूव करता है। समुद्री नमक बालों की बनावट, मोटाई या कर्लीनेस के आधार पर उन्‍हें अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है। ड्राई बालों को ये और सूखा बना सकता है, लेकिन इस नमक में कई ऐसे गुण हैं जो हेयर ग्रोथ से लेकर हेयर टेक्‍सचर सुधारने में भी काफी मदद करता है। चलिए जानते हैं बालों के लिए सी सॉल्‍ट कितना फायदेमंद है-

डैंड्रफ करे दूर:-

सी सॉल्‍ट में एंटी फंगल गुण होते हैं। यह बालों के ग्रोथ को बढ़ाने और डैंड्रफ को दूर करने में काफी उपयोगी होता है। इसमें ऑस्‍मोसिस नामक तत्‍व होता है जो फंगल की समस्‍या को दूर करता है। यह एक अच्‍छा एक्‍सफोलिएटर है जो स्‍कैल्‍प को डैंड्रफ फ्री बनाता है। आप एक दो चम्‍मच नमक बालों की जड़ों में डालें औेर इससे बालों की मसाज कर धो लें।

वॉल्‍यूम बढ़ाए:-
सी सॉल्‍ट आपके बालों के टेक्‍सचर को हेवी बनाता है और बालों में वॉल्‍यूम लाता है। लेकिन इसका अधिक इस्‍तेमाल बालों को डीहाइड्रेट या ड्राई बना सकता है।

ऑयली स्‍कैल्‍प की समस्‍या करे दूर:-
इन दिनों ऑयली हेयर की समस्‍या काफी आम है। इसकी वजह से बालों में कई तरह की समस्‍या आती है। ऐेसे में अगर आप अपने बालों को नॉर्मल बनाना चाहते हैं तो सीसॉल्‍ट को हेयर केयर में शामिल करें। इसके लिए आप अपने शैंपू में एक से दो चम्‍मच सी सॉल्‍ट डालें और बालों के स्‍कैल्‍प पर इससे मसाज करें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

हेयर ग्रोथ करे:-
इसके इस्‍तेमाल से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और स्‍कैल्‍प में ब्‍लड फ्लो बढ़ता है। जिस वजह से हेयर ग्रोथ अच्‍छी होती है। इसमें जिंक, मैग्‍नेशियम, कैल्शियम, पोटैशियम होता है जो बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *