पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय…

ब्‍यूटी टिप्‍स। पैरों की खूबसूरती आपकी पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने में मदद करती है। पैर खूबसूरत हैं तो आप बेझिझक शॉर्ट ड्रेस और स्‍टाइलिश जूते या सैंडिल पहन सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि पैरों के स्किन की भी खास देखभाल की जाए। खास देखभाल कर आप पैरों पर जमा कालेपन को दूर कर सकती हैं और टैनिंग के दाग को भी हटा सकती हैं। चलिए जानते हैं पैरों के कालापन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय-

ऑरेंज पील:-

संतरे के छिलकों को करीब एक सप्‍ताह धूप में सुखाएं और मिक्‍सी में डालकर इनका पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में एक चम्‍मच ये पाउडर डालें और उसमें कच्‍चा दूध मिलाएं। जब ये पेस्‍ट बन जाए तो इसे अच्‍छी तरह से अपने पैरों पर लगा लें। 15 मिनट बाद पैरों को रगड़ रगड़कर धो लें। ऐसा आप सप्‍ताह में 3 दिन करें।

एलोवेरा जेल:-
इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा की एक पत्ती तोड़ें और इससे जेल निकालकर एक कटोरी में रखें। अब साफ पैर पर एलोवेरा जेल लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। रोज इस्‍तेमाल से कालापन कम होने लगेगा।

आलू का रस:-
एक दो आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। अब इस रस को 10 से 15 मिनट के लिए पैरों पर लगा लें। अब पैरों को गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह धो लें। कोई मॉइश्चराइजर लगा लें। रोजाना इस्‍तेमाल से स्किन दमकने लगेगी।

नींबू का रस:-
नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन कलर को हल्का करने में मदद करता है। इस्‍तेमाल के लिए एक नींबू को काटें और इसे पैरों पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ें। स्‍क्रबिंग के लिए आप नींबू पर चुटकी भर चीनी डाल सकते हैं। कुछ दिन करने से पैरों का कालापन दूर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *