वेट लॉस के लिए सीढ़ियां चढ़ना है फायदेमंद…

फिटनेस। आजकल युवाओं में वेट लॉस करने का एक क्रेज है। इसलिए वह जिम जाना ज्यादा सेफ समझते हैं। वह तरह-तरह की एक्सरसाइज भी करते हैं। इसलिए काफी लोग लिफ्ट का यूज करने के बजाय सीढ़ियों से जाना ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे सीढ़ियों से चढ़ना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। आपका मोटापा बढ़ रहा है तो इसे कम करने के लिए सीढ़ियां आपके लिए अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है।

वैसे भी सीढ़ियां चढ़ना एक इंटेंस एक्सरसाइज है। इससे आपकी जेब पर अनावश्यक भार नहीं पड़ता। सीढ़ियां चढ़ने के बहुत से लाभ हैं इसलिए फिटनेस एक्सपर्ट भी एक हेल्दी व्यक्ति को इसे प्रयोग करने की सलाह देते हैं। हालांकि सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से पहले कुछ ऐसी बातें  हैं, जिन्हें जानना भी जरूरी है।

वजन कम करने के लिए सीढ़ियों का प्रयोग:-

जितना ज्यादा समय के लिए आप सीढ़ी चढ़ने वाली एक्टिविटी में इंवॉल्व होंगे उतना ज्यादा ही आपकी कैलोरी बर्न होंगी। लेकिन जितना तेजी से सीढ़ी चढ़ने का वर्क आउट करेंगे उतना ही ज्यादा आप के चोटिल होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

इसलिए 5 से 7 मिनट के लिए सीढ़ी चढ़ने की एक्सरसाइज करें। ऐसा सप्ताह में 3 दिन कर सकते हैं। जब आपको इस एक्टिविटी की आदत पड़ जाए तब आप धीरे-धीरे अपने इस टाइम ड्यूरेशन को बढ़ा सकते हैं और ऐसे 7 मिनट की जगह 10 या 15 मिनट भी कर सकते हैं।

वेट लॉस के लिए सीढ़ियां चढ़ने से पहले ध्यान रखें ये बातें:-
सीढ़ियां चढ़ने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि सीढ़ियां ज्यादा दूरी पर ना हो और यह ज्यादा बड़ी भी ना हो। सीढ़ियों में ज्यादा गैप न हो जिससे कि आप के गिरने का खतरा पैदा हो जाए। चढ़ते समय आपको एक बार में दो-दो सीढ़ियां चढ़ना है लेकिन उतरते समय एक ही लय में उतरते चले जाना है। आपको यह एक्सरसाइज दिन में कई बार करनी चाहिए, इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और पेट भी बाहर नहीं निकलेगा।

सीढियां चढ़ते समय गहरी सांसे लें:-
जब भी आप सीढ़ियां चढ़ते हैं तो आप हाफने लगते हैं तो ऐसे में आप सीढ़ियों को चढ़ते समय गहरी गहरी सांसे लें। यह एक तरह की एक्सरसाइज भी है और इसे एक समय में 40 से 50 पर आप कर सकते हैं। इससे आपके पेट का जो एक्स्ट्रा फैट है वह कम हो जाएगा और शरीर में फुर्ती आएगी।

ट्राइसेप्स डिप एक्सरसाइज:-
एक तरह की एक्सरसाइज है इसके लिए आपको करना यह होगा कि जब भी आप पहली सीढ़ी चढ़े  तो अपने हाथ को इस तरह से जमीन पर  संतुलित करें कि आपके हाथ पर पूरे शरीर का भार आ जाए। हाथों में शरीर का भार डालते समय ग्रैजुअली अपने शरीर को ऊपर नीचे करें और इसके साथ ही गहरी सांसे लेते रहें। इस व्यायाम को करने से पीठ और कमर तो मजबूत होता ही है साथ में एक्स्ट्रा फैट भी कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *