आज है ‘वर्ल्ड साइट डे’, जानें इसका इतिहास…

लाइफ स्टाइल। आज ‘वर्ल्‍ड साइट डे’ है। यह दिन अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस साल यह दिन 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। 1917 में मेल्विन जोन्स ने लायंस क्लब इंटरनेशनल की स्थापना की। इस क्लब ने टायफून और साइक्लोन से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए कई काम किए। साथ ही सुनने में असमर्थ लोगों के लिए हियरिंग और कैंसर स्क्रीनिंग प्रोजेक्ट का इंतजाम किया।

वर्ल्ड साइट डे’ को लाइन क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया था। वर्ल्ड साइट डे को ब्लाइंडनेस से बचने और इससे जुड़े बचाव के टिप्स की जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन जो लोग दृष्टि से जुड़ी समस्याएं झेल रहे हैं, उनकी मदद करने के लिए प्रयास किया जाता है।

वर्ल्ड साइट डे का इतिहास:-

-इस क्लब का सबसे मुख्य प्रोजेक्ट साइट फर्स्ट प्रोजेक्ट था। 1990 से ही यह कैंपेन ब्लाइंडनेस से लड़ रहे लोगों की मदद करने में जुटा हुआ है। आज तक यह कैंपेन 488 मिलियन देखने में असमर्थ लोगों की मदद कर चुका है।

-2000 में साइट फर्स्ट कैंपेन के दौरान लाइन क्लब इंटरनेशनल और इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस ने अक्टूबर के दूसरे वीरवार को ‘वर्ल्ड साइट डे’ के रूप में मनाने की घोषणा की। इस कैंपेन के मदद से पब्लिक के ध्यान को ऐसी सेल्फ प्रैक्टिस की ओर खींचा गया, जिसमें खुद से ही लोगों को अंधेपन से बचने में मदद मिल सकती है।

-विजन से जुड़ी समस्याओं के बारे में ज्ञान प्रदान करना ही इस दिन का मुख्य उद्देश्य होता है। आई केयर से जुड़ी काफी सारी गहन जानकारी इस दिन प्रदान की जाती है।

-इस दिन आंखों जैसे महत्वपूर्ण अंग की देखभाल किस तरह से करनी चाहिए, इस बारे में भी जानकारी दी जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *