पीएम मोदी ने हिमाचल को दी बड़ी सौगात

हिमाचल प्रदेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊना रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद बल्क ड्रग फार्मा पार्क का शिलान्यास और ट्रिपल आईटी का ऑनलाइन लोकार्पण किया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रैली स्थल इंदिरा स्टेडियम में पीएम मोदी का स्वागत किया। अनुराग ठाकुर ने पीएम मोदी को मां चिंतपूर्णी की चुनरी और चित्र भेंट किया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी हिमाचल को दूसरा घर मानते हैं। ट्रेन का सपना पहाड़ के लोगों के लिए सपने की तरह ही था। ऊना से वंदे भारत एक्सप्रेस का आज आगाज हुआ है। वंदे भारत एक्सप्रेस बदलते भारत का विश्वास है। जहां 70 साल में किसी ने नहीं देखा, वहां के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने चौथी ट्रेन चलाई। वंदे भारत ट्रेन एक विश्वास है।

बल्क ड्रग पार्क में 2000 करोड़ का निवेश:-

पीएम मोदी ने बल्क ड्रग फार्मा पार्क का शिलान्यास और ट्रिपल आईटी का ऑनलाइन लोकार्पण किया।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुरुनानक जी को स्मरण करते हुए, गुरुओं का स्मरण करते हुए, मां चिंतपूर्णी के चरणों में नमन करते हुए, धनतेरस और दीपावली से पहले हिमाचल को हजारों करोड़ रुपए का उपहार देते हुए मुझे खुशी हो रही है। मैंने यहां इतना लंबा समय बिताया है कि जब भी ऊना आता हूं, पिछली यादें आंखों के सामने आ जाती हैं। मुझे कई बार मां चिंतपूर्णी देवी के सामने माथा टेकने और आर्शीवाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है।

पीएम मोदी ने कहा कि ऊना में देश के दूसरे बल्क ड्रग पार्क का काम शुरू हुआ है। इससे बड़ी सौगात क्या हो सकती है। देश में चौथी वंदे भारत ट्रेन हिमाचल को मिली है। आज हिमाचल में ट्रेन नहीं बल्कि हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन चल पड़ी है।

हिमाचल में पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो लोग बैठे थे, वो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहे। आपकी आशा और आकांक्षाओं को वो कभी समझ ही नहीं पाए। मुझे याद है, हिमाचल का हाल क्या था। कहीं विकास का नाम नजर नहीं आता था, चारों तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ और गड्ढे ही गड्ढे थे। उन्होंने इन गड्ढों को भरने का सोचा ही नहीं। हमने उन गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज का नया भारत, पुरानी सारी चुनौतियों पर तेजी से काम कर रहा है। जो सुविधाएं पिछली शताब्दी में ही लोगों तक पहुंच जानी चाहिए थीं, वो अब लोगों तक पहुंच रही हैं। हम सिर्फ लोगों की 20वीं सदी की जरुरतें ही पूरी नहीं कर रहे, बल्कि 21वीं सदी की आधुनिक सुविधाएं भी हिमाचल के घर-घर ले जा रहे हैं। इसलिए आज हिमाचल के विकास के लिए अभूतपूर्व काम हो रहे हैं।

आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है। 40 साल पहले, एक छोटी सी रेल लाइन पर दिल्ली में बैठी हुई सरकार ने मोहर लगा दी, फाइल बना दी और हस्ताक्षर कर दिए। चुनाव आने पर लोगों की आंखों में धूल झोंक कर वोट भी बटोर लिए, लेकिन जमीन पर एक रत्ती भर भी काम नहीं हुआ। एक तरफ जहां हिमाचल में हजारों शौचालय बनाए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ गांव-गांव में बिजली व्यवस्था सुधारी जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *