बच्चों के लिए पैक करें हेल्दी लंचबॉक्स….

स्‍वास्‍थ्‍य। अक्सर महिलाएं बच्चों के स्कूल टिफिन में सब्जी और पराठा रखती हैं, लेकिन क्या ये काफी है? सुबह से उठने के बाद 7 से 8 घंटे के स्कूल टाइम में बच्चे के लिए इतना सा खाना काफी नहीं है। आपको अपने बच्चे के लंचबॉक्स को समझदारी से पैक करना चाहिए, जिससे बच्चा खाने को एंजॉय करे और टेस्ट को भी पसंद करने लगे। यहां देखें बच्चों का लंचबॉक्स पैक करने के टिप्स….

फ्रेश और वरायटी रखें:- खाने में हमेशा बच्चों को फ्रेश खाना दें। कोशिश करें कि फ्रिज में रखा खाना पैक न हो। लंच बॉक्स में बच्चों के लिए कुछ सीजनल फ्रूट पैक करें। वहीं पानी की बोतल के अलावा एक अलग बोतल में आप छाछ, ठंडाई, मिल्कशेक और फ्रेश फ्रूट जूस रख सकते हैं। ऐसा करने से बच्चे हाइड्रेटेड रहते हैं। वहीं रोजाना एक जैसा खाना खाकर बच्चे बोर हो सकते हैं। ऐसे में हर दिन अलग वरायटी के साथ खाने को पैक करें।

पोर्शन का रखें ख्याल:- बच्चों का स्कूल टाइम काफी लंबा होता है। ऐसे में जल्दी भूख लग सकती है। ऐसे में आप बच्चे के लिए छोटे-छोटे लंचबॉक्स तैयार कर सकते हैं। जिसमें किसी में फल हों, किसी में स्प्राउट्स, या ड्राई फ्रूट्स हों। ऐसा करने से बच्चों की भूख खत्म हो जाती है और वह कम थका महसूस करते हैं।

सब्जियों का करें खूब इस्तेमाल:- आप जब बच्चे को बचपन से ही अलग-अलग सब्जियां खिलाती हैं, तो वह सब कुछ खाना सीख जाता है। आप अगर बच्चे के लिए नूडल्स, पास्ता भी बना रही हैं, तो इसमें ज्यादा से ज्यादा सब्जियां डालें। बच्चों जब ज्यादा सब्जियां खाते हैं, तो वह खुद को गंभीर बीमारी से बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *