सरकार की इन योजनाओं मे हुआ बड़ा बदलाव

काम की खबर। लोगों के भविष्य को सुरक्षित रखने और बेटियों को आगे बढ़ाने की दिशा में केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही हैं। आज के समय देश के भीतर करोड़ों लोग केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं का  लाभ प्राप्‍त कर रहे हैं। हर साल भारत सरकार विभिन्न योजनाओं में कई बड़े बदलावों को अंजाम देती रहती है। ऐसे में अगर आप भी इन योजनाओं का लाभ उठाते हैं, तो इन बदलावों के बारे में आपको पता होना चाहिए। भारत सरकार ने इस साल 2022 में भी कई बदलावों को अंजाम दिया है। देश में नागरिकों के लिए चलाई जा रही दो शानदार स्कीम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बदलाव किया गया है। अगर आप भी सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठाते हैं। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में पता होना चाहिए। तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना –

सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सालाना प्रीमियम की राशि को 330 रुपये से बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया है। ऐसे में आपको हर वर्ष जीवन बीमा कवर का लाभ लेने के लिए 330 रुपये की जगह 436 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमा धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। ऐसे में आपके पास बैंक अकाउंट का होना जरूरी है।

सुकन्या समृद्धि योजना –

सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए चलाई जा रही है। यह एक महत्वाकांक्षी योजना है। साल 2022 में सरकार ने इस स्कीम में कई बड़े बदलावों को अंजाम दिया है।

नए नियमों के तहत अगर आप अपने खाते को दोबारा सक्रिय नहीं करते हैं। इस स्थिति में खाते में जमा पैसों पर ब्याज दर मिलती रहेगी। इससे पहले सुकन्या समृद्धि योजना में दो बेटियों के खाते खुलवाने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती थी।

हालांकि, ये फायदा तीसरी बेटी पर नहीं मिलता था। वहीं नए निमयों के मुताबिक  अगर आपके घर पर एक बेटी पैदा होने के बाद जुड़वा बेटी होती हैं। इस स्थिति में आप उन दोनों बेटियों का खाता भी योजना में खुलवा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *