त्योहारों के व्यस्त समय में कामकाज और निजी लाइफ में ऐसे रखे संतुलन

रिलेशनशिप। त्योहारों का सीजन शुरु होने वाला है। क्रिसमस पार्टियों, नए साल की पार्टियों और शादियों में हिस्सा लेने के लिए तैयार रहते हैं। इतनी खुशियों के बाद भी यह एक ऐसा मौसम भी है जिसमें आपको हेल्दी लाइफ पर ध्यान देने, तनाव पर अंकुश लगाने और बेहतर वर्क-लाइफ बैलेंस बनाए रखने की जरूरत होती है। ऐसे व्यस्त समय में इवेंट इंडस्ट्री के एक्सपर्ट के कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो त्योहारी सीजन में आपके कामकाज और निजी जिंदगी में किसी भी समस्या से बचने में आपकी हेल्प कर सकते हैं।

हमारी व्‍यस्‍त लाइफ में जहां हम में से हर एक के पास कई जिम्मेदारियां होती हैं, हमें अपने सभी दैनिक कार्यों को प्राथमिकता देनी चाहिए। अगर हम ऐसा करने में नाकामयाब रहते हैं, तो हम अपने कामों के ढेर से आसानी से दब सकते हैं। खासतौर से त्योहारों के व्यस्त सीजन के दौरान तो ये समस्या और बढ़ सकती है। वैसे भी हम सभी रोबोट नहीं हैं और काम के सभी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमें खुद पर बहुत जोर नहीं डालना चाहिए। हालांकि हम कई कामों को एक साथ संभालने में महारत हासिल कर सकते हैं। फिर भी व्यस्तता के किसी भी निगेटिव असर से बचने के लिए अपने कामों को उनके समय और जरूरत के आधार पर प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

कभी-कभी अपने कामकाज और जीवन में संतुलन के लिए अपने किसी शौक को फिर से शुरू करना या कुछ नया करने की कोशिश करना अच्छा होता है। खासकर ऐसा काम जिसे आप हमेशा से करना चाहते थे। त्योहारी सीजन के व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद यह आपको कुछ निजी समय बिताने में मदद करेगा। कुछ गतिविधियां जो तनाव कम करने का काम करती हैं, उनमें व्यायाम करना, खाना बनाना, संतुलित आहार लेना और ध्यान करना आदि शामिल है। इसके साथ ही वर्क प्लेस पर एक अच्छी टीम कामकाज और निजी जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए एक सबसे जरूरी चीज है। कभी-कभी बिजनेस या नौकरी में ऐसी स्थिति बन जाती है कि इंसना को कई बार एक साथ कई काम निपटाने पड़ते हैं। ऐसे में एक अच्छी टीम हर मुश्किल को आसान कर सकती है। काम और निजी जीवन दोनों के बीच संतुलन रखना साल की शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *