तिल-गुड़ लड्डू का सेवन सेहत के लिए है फायदेमंद

हेल्‍थ। सर्दियों का मौसम साल का वो आखिरी समय होता है, जब हमारी तरह-तरह के फूड्स के प्रति क्रेविंग बढ़ जाती है। इस दौरान हेल्दी ऑप्शन ढूंढना मुश्किल है, लेकिन इन्हीं विकल्पों में एक है तिल-गुड़ के लड्डू। यह लड्डू तिल और गुड़ में घी डाल कर बनाए जाते हैं। तिल एक छोटा और ऑयली सीड होता है, जिसे बहुत हेल्दी माना जाता है। सर्दियों में बनाया जाने वाला यह लड्डू क्रंची और स्वादिष्ट होता है। इसके साथ ही यह तुरंत एनर्जी भी प्रदान करता है। इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, जिनके कारण इन्हें विंटर डाइट में शामिल किया जा सकता है। आइए जानें क्‍या है इसके  फायदें?

हार्ट के लिए फायदेमंद :-   हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, तिल में हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, बी विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य जरूरी कंपाउंड्स होते हैं। तिल-गुड़ के लड्डू में अनसैचुरेटेड फैट्स भी होते हैं। इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है, जिससे हार्ट डिजीज का जोखिम भी कम होता है।

कब्ज रहे दूर : तिल-गुड़ लड्डू फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। फाइबर हार्ट डिजीज और मोटापा दूर करने में सहायक है। इसके साथ ही कब्ज से छुटकारा पाने में भी यह फायदेमंद है।

डाइजेस्टिव समस्याएं को करें दूर :- फाइबर रिच होने के कारण यह लड्डू डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में भी मददगार होता है। अगर आपको डायरिया की समस्या है, तो इसे खाने से यह समस्या भी दूर हो सकती है।

हेल्दी स्किन और हेयर :- तिल और गुड़ के लड्डू में जरूरी न्यूट्रिएंट होते हैं, जैसे जिंक।  यह हेल्दी हेयर और स्किन के लिए फायदेमंद है। तिल के लड्डू विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो एजिंग को कम करने में भी लाभदायक है।

प्लांट प्रोटीन :- प्रोटीन हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए जरूरी है और तिल-गुड़ के लड्डू प्लांट प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है।

इम्यूनिटी बढ़ाए- इस लड्डू में विटामिन बी, ई, जिंक, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम आदि होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद है। तिल-गुड़ के लड्डू कई फायदे हैं, लेकिन इनका सही मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि गुड़ का जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *