दोस्ती को बनाना है मजबूत तो फॉलो करें ये टिप्स

रिलेशनशिप। दोस्ती का रिश्ता हर किसी की लाइफ में खास अहमियत रखता है। आजकल स्‍वार्थी दुनिया में सच्चे दोस्त पाना भी आसान नहीं है। इसीलिए कई लोग अपने बेस्ट फ्रेंड को खोना नहीं चाहते हैं। हालांकि अगर आप जिंदगी भर के लिए किसी से फ्रेंडशिप रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें याद रखने की जरूरत है। दोस्तों के साथ लोग काफी फ्रैंक होते हैं। वहीं ज्यादातर पक्के दोस्त एक-दूसरे की बात का बुरा भी नहीं मानते हैं। हालांकि कुछ गलतफहमियां दोस्ती के रिश्ते को भी कमजोर बना सकती हैं। ऐसे में कुछ बातों का खास ख्याल रखकर आप अपनी दोस्ती को हमेशा के लिए बरकरार रख सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ फ्रेंडशिप टिप्स के बारे में-

शक की न रहे गुंजाइश:-

दोस्ती के बीच में शक की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। ऐसे में दोस्त के हर सवाल का सच्चाई से जवाब दें। जिससे उन्हें आप पर भरोसा रहेगा और आपकी दोस्ती पहले से ज्यादा मजबूत हो सकेगी। वहीं लाइफटाइम दोस्ती बरकरार रखने के लिए दोस्त से कुछ भी छुपाने से बचें।

दोस्त को नीचा दिखाने से बचें:-

दोस्ती के रिश्ते में कोई छोटा या बड़ा नहीं होता है। लेकिन कई बार लाइफ में तरक्की करने के बाद लोग दोस्तों को नीचा दिखाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में कुछ लोग अपनी सफलता का दिखावा करके दोस्तों पर इंप्रेशन जमाने की भी कोशिश करते हैं। जिससे आपकी दोस्ती खतरे में पड़ सकती है।

बातचीत जारी रखें:-

दोस्ती में मनमुटाव होने के बाद लोग अक्सर दोस्तों से बात करना बंद कर देते हैं। जिसके चलते दोस्त से आपकी दूरियां बढ़ने लगती हैं। ऐसे में लड़ाई होने पर भी दोस्त का गुस्सा शांत होने का इंतजार करें और कुछ समय बाद बातचीत करके मामले को हल निकाल लें। इससे आपकी दोस्ती हमेशा बरकरार रहेगी।

दोस्तों को अटेंशन दें:-

कई बार आपकी कुछ बातों से दोस्तों को ईर्ष्या महसूस होने लगती है। ऐसे में दोस्तों को बुरी लगने वाली बातें भूलकर भी न करें। वहीं दोस्त के नाराज होने पर आप उन्हें खास अटेंशन देकर मना सकते हैं। इस दौरान दोस्त के साथ बातें शेयर करने और ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करके आप अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं।

दोस्त से मांगे माफी:-

कई बार जाने-अनजाने आपकी कुछ बातें दोस्तों को बुरी लग जाती हैं। वहीं आपका मजाक दोस्तों को हर्ट भी कर सकता है। ऐसे में दोस्त से तुरंत माफी मांगना बेहतर रहता है। गलती को दोबारा न दोहराने का प्रॉमिस करके भी आप दोस्ती को मजबूत बना सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *