भारत की ये चाय दुनियाभर में हैं मशहूर

यात्रा। चाय के दीवाने दुनिया के हर हिस्से में मिल जाते हैं। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक देश के अलग-अलग कोनों में आपको चाय के भी कई स्वाद चखने को मिल जाएंगे। देश में राज्यों के साथ चाय का फ्लेवर भी बदलता रहता है। ऐसे में कुछ फेमस जगहों की चाय टेस्ट करना आपके लिए काफी शानदार एक्सपीरियंस साबित हो सकता है। देश के ज्यादातर हिस्सों में लोग अदरक वाली चाय के अलावा मसाला चाय, ब्लैक टी और ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के कुछ राज्यों की चाय अपनी अनोखे स्वाद के लिए जानी जाती है। टी लवर्स के लिए कुछ जगहों की टेस्टी चाय पीना बेहद अनोखा अनुभव हो सकता है। आइए जानते हैं देश की कुछ फेमस चाय के बारे में-

नून चाय, कश्मीर:-

कश्मीर में मिलने वाली नून चाय को गुलाबी चाय भी कहा जाता है। आम चाय से अलग नून चाय का रंग पिंक कलर का होता है। वहीं इस चाय में चायपत्ती के अलावा नमक, बेकिंग सोडा, गुलाब की पंखुड़ियां और ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स किए जाते हैं। ऐसे में कश्मीर की सैर के दौरान आप नून चाय टेस्ट कर सकते हैं।

कांगड़ा चाय, हिमाचल प्रदेश:-

सर्दियों में हिल स्टेशन का रुख करने वाले कई लोग हिमाचल प्रदेश की वादियों में जाना पसंद करते हैं। ऐसे में हिमाचल की ट्रिप पर आप कांगड़ा चाय का स्वाद चख सकते हैं। उत्तर भारत का टी कैपिटल कहे जाने वाले कांगड़ा में 19वीं सदी से ब्लैक टी और ग्रीन टी उगाई जाती है। वहीं कांगड़ा टी में कई वनस्पतियां एड करने से इसकी खुशबू लाजवाब आती है।

रोंगा साह चाय, असम:-

नॉर्थ ईस्ट इंडिया में मौजूद असम राज्य अपने चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। वहीं असम की रोंगा साह चाय भी देश में काफी फेमस है। शरबत जैसी दिखने वाली रोंगा साह टी फ्रेश चाय की पत्तियों से बनाई जाती है। वहीं रोंगा साह टी का सेवन पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दार्जिलिंग चाय, पश्चिम बंगाल:-

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग पर उगाई जाने वाली दार्जिलिंग चाय देश-विदेश में काफी मशहूर है। दार्जिलिंग टी को चाय का शैम्पेन भी कहा जाता है। वहीं मीठे स्वाद और मस्की खुशबू के भरपूर इस चाय को दुनिया की बेस्ट ब्लैक टी में गिना जाता है।

सुलेमानी चाय, केरल:-

केरल के मालाबार में मिलने वाली सुलेमानी टी को भी टेस्टी और हेल्दी चाय में गिना जाता है। बिना दूध के बनने वाली सुलेमानी चाय में आपको लौंग, इलायची, दालचीनी, पुदीना, नींबू का रस और शहद का स्वाद चखने को मिल सकता है।

नीलगिरी चाय, तमिलनाडु:-

तमिलनाडु में स्थित नीलगिरी के पर्वतों पर पैदा होने वाली नीलगिरी चाय में आप मसाला चाय के साथ-साथ फ्रूटी का भी टेस्ट ले सकते हैं। साथ ही इस चाय में आपको ऑर्किड और वुडी प्लम का स्वाद भी चखने को मिल सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *