बिहार घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन जगहों को जरुर करें एक्सप्लोर

यात्रा। हिल स्टेशन का जिक्र आते ही ज्यादातर लोगों के जहन में हिमालयन स्टेट्स का नाम आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिहार में भी देश के कई खूबसूरत हिल स्टेशन्स मौजूद हैं। अगर आप बिहार घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जगहों की सैर करके आप किसी और हिल स्टेशन पर जाने का ख्याल अपने दिमाग से निकाल सकते हैं।

वैसे तो बिहार को हिस्टॉरिकल प्लेसेस का हब माना जाता है। लेकिन बिहार राज्य नेचर की खूबसूरती से भी अछूता नहीं है। वहीं बिहार में स्थित कुछ शानदार हिल स्टेशन्स ज्यादातर पर्यटकों की पहली पसंद होते हैं। आइए जानते हैं बिहार के बेस्ट हिल स्टेशन्स के नाम, जिन्हें एक्सप्लोर करके आप अपने सफर को फुल एन्जॉय कर सकते हैं-

रामशिला पहाड़ी:-

बिहार में गया से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रामशिला पहाड़ी कुदरत के खूबसूरत नजारों के लिए जानी जाती है1 पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान राम ने इसी जगह पर अपने पूर्वजों को पिंडदान दिया था। जिसके चलते रामशिला पहाड़ी पर भगवान श्रीराम, मां सीता और हनुमान जी का मंदिर भी मौजूद है। अक्टूबर से फरवरी का समय इस हिल स्टेशन को एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट होता है।

गुरपा हिल स्टेशन:-
गुरपा हिल स्टेशन बिहार के गया जिले में स्थित है। स्थानीय भाषा में गुरपा हिल स्टेशन को कुक्कुटपदगिरी भी कहा जाता है। कई दिलकश नजारों से भरपूर इस हिल स्टेशन पर आपको कई खूबसूरत मंदिरों और बौद्ध मठों के दर्शन भी हो सकते हैं। गुरपा हिल स्टेशन घूमने के लिए जुलाई और अगस्त का महीना परफेक्ट होता है।

प्राग्बोधि हिल स्टेशन:-
प्राग्बोधि हिल स्टेशन को स्थानीय भाषा में धुंगेश्वर कहा जाता है। मान्यता है कि ज्ञान प्राप्ति के कुछ समय पहले महात्मा बुद्ध ने प्राग्बोधि हिल स्टेशन पर स्थित एक गुफा में साधना की थी। जिसके चलते यहां आपको कई स्तूप भी देखने को मिल सकते हैं। अक्टूबर से फरवरी के बीच में आप कभी भी प्राग्बोधि हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं।

प्रेतशिला हिल स्टेशन:-
प्रेतशिला हिल स्टेशन रामशिला से महज 10 किलोमीटर की दूर पर स्थित है। बिहार की खूबसूरत जगहों में शुमार इस हिल स्टेशन पर अहिल्या बाई का खूबसूरत मंदिर भी मौजूद है। वहीं प्राग्बोधि हिल्स के पास स्थित बह्मा कुण्ड झील पर लोग पिंडदान भी करते हैं। साथ ही गर्मी और मानसून के समय आप प्राग्बोधि हिल स्टेशन का आसानी से दीदार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *