बालों के लिए बेहद फायदेमंद है गुड़हल का फूल

हेयर केयर। आजकल ज्‍यादातर लोग हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं। कई घरेलू उपायों को आजमाने के बाद भी आपको इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो अब ट्राई करें बालों में गुड़हल के फूल के घरेलू उपाय। गुड़हल का फूल लाल रंग का होता है, जो बेहद खूबसूरत लगता है। इसका इस्तेमाल पूजा में खूब किया जाता है, लेकिन आप इस फूल के साथ इसकी पत्तियों से बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यह बालों का टूटना कम करता है, बालों को मजबूती देता है और इसका विकास बढ़ाता है। आइए जानते हैं बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे:-

-यदि आप बालों में गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करते हैं तो इस हेयर फॉल तो कम होगा ही, बाल खूबसूरत और शाइनी भी बनेंगे। यह फूल बालों को भरपूरण पोषण देने के लिए जाना जाता है। गुड़हल के फूल का अर्क बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

– गुड़हल के फूल में मौजूद विटामिन सी बालों को हेल्दी रखने में कारगर साबित हो सकता है। नियमित रूप से आप बालों में इसका फूल और पत्तियों से तैयार हेयर पैक लगाएंगे तो बालों की कई समस्याएं दूर होने लगेंगी।

– यदि आपके बालों में बहुत अधिक रूसी की समस्या है तो इसमें मौजूद एंटी-फंगल तत्व डैंड्रफ को कम कर सकते हैं। उन हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें, जिनमें गुड़हल के फूल के एक्स्ट्रैक्ट का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही आप घर पर इस फूल से हेयर पैक बनाकर भी स्कैल्प पर लगाएं, लाभ होगा। खुलजी की समस्या कम होगी।

-मार्केट में गुड़हल के फूल का तेल मिलता है, आप इस तेल का इस्तेमाल करें। यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है। साथ ही हेयर ग्रोथ भी होगा1 बालों में नई जान नजर आने लगेगी हेयर फॉलिकल्स को स्ट्रॉन्ग बना देगा।

– बालों को बनाना है शाइनी तो गुड़हल का फूल बेस्ट उपाय है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो बालों को जड़ों से भरपूर पोषण देकर इन्हें घना, काला, लंबा और शाइनी बनाने में कारगर होता है। इसका इस्तेमाल आप बालों को नेचुरली कलर देने के लिए भी कर सकते हैं।

-गुड़हल के फूलों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे हेयर पैक की तरह लगाएं तो बालों में चमक आने के साथ ही ये मुलामय भी बनते हैं।

बालों में गुड़हल के इस्तेमाल का तरीका:-
आप गुड़हल के फूल को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, गुड़हल एक्सट्रैक्ट वाले हेयर ऑयल को भी यूज किया जा सकता है। गुड़हल के फूल, पत्ते और दही को साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों और स्कैल्प में हेयर मास्क की तरह लगाने से बाल हेल्दी और मजबूत होते हैं। बालों का विकास होता है। गुड़हल के फूल को पीसकर इसमें अंडे का सफेद भाग मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसे बालों में लगाने से लाभ होगा। इस हेयर पैक में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से हेयर फॉल कम होने लगता है। अंडा लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *