पतियों की ये आदतें पत्नियों को नहीं आती पसंद, भूलकर भी न करें ये गलती

रिलेशनशिप। हर रिश्तो में विश्‍वास होना जरूरी है। रिश्‍ते की बुनियाद ही विश्वास पर टिकी होती है। रिश्ते भरोसे की नाजुक डोर से बंधे होते हैं और इनमें यदि थोड़ा सा भी शक आ जाए तो रिश्ते कमजोर हो सकते हैं। भरोसा किसी रिश्ते को मजबूत बनाए रखता है, लेकिन यदि उस रिश्ते में भरोसा नहीं हो तो रिश्ते का लंबे समय तक चलना काफी मुश्किल होता है। विवाह के बाद हर किसी की जिंदगी में बदलाव आना स्वभाविक है। अक्सर देखने में आता है कि शादीशुदा जोड़ों की कुछ बातों को लेकर आपस में नहीं बनती। चीजों को देखने का नजरिया सबका अलग-अलग होता है, लेकिन कभी-कभी कुछ जाने-अनजाने ऐसी हरकतें हो जाती हैं जिनसे जीवन साथी का दिल दुख जाता है। आज के हम जानेंगे पतियों की ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जिन्हें पत्नियां बिल्कुल पसंद नहीं करतीं है। तो आइए जानते है।

दोस्तों के सामने मजाक उड़ाना :-
पति-पत्‍नी के रिश्‍तो के बीच मधूरता होनी चाहिए। पति और पत्नी के रिश्तो में कुछ बातों को लेकर अनबन होती है। कई बार मजाक-मजाक में ही दोनों एक दूसरे का मजाक भी उड़ाते हैं लेकिन यह चीजें सिर्फ पति और पत्नी के बीच में ही होनी चाहिए। पति जब अपने दोस्तों या पत्नी अपने दोस्तों के बीच में हो तो उन्हें एक दूसरे का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। ये बात पत्नियों को ज्यादा बुरी लगती है, इसलिए पतियों को ध्यान देना चाहिए कि अपने दोस्तों के सामने अपनी पत्नी की किसी भी बात का मजाक ना बनाएं।

अपनी मां से तुलना करना :-
हर इंसान में कुछ खूबियां तो कुछ कमियां भी होती हैं। कोई भी इंसान जन्म से परफेक्ट नहीं होता है। पति हर छोटी बड़ी बात में अगर अपनी पत्नी की तुलना अपनी मां से करने लगे तो वहां दिक्कत हो जाती है। बार-बार अपनी पत्नी की कमियां और गलतियां याद दिलाने से नाराजगी बढ़ती है। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन बिगड़ सकता है।

दूसरी महिला की तारीफ :-
पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार एक महत्वपूर्ण बहुत चीज है। जहां प्यार होता है वहां जलन भी होती है, लेकिन पत्नियों में जलन की भावना तब बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जब उनके पति उनके सामने किसी दूसरी महिला की तारीफ करते हैं। पतियों को अपनी पत्नियों के सामने किसी दूसरी महिला जैसे कोई पड़ोसन या रिश्तेदार या किसी दोस्त की बहुत ज्यादा तारीफ नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से उनके बीच लड़ाई झगड़े की वजह पैदा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *