टी-टाइम स्नैक्स में बनाएं टेस्टी साबूदाना रिंग्स

रेसि‍पी। दिन में कभी हल्की भूख लग जाए तो साबूदाना रिंग्स एक बढ़िया स्नैक्स है। साबूदाना खिचड़ी का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा लेकिन अगर नई डिश ट्राई करना चाहते हैं तो साबूदाना रिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। शाम की चाय के साथ भी स्नैक्स के तौर पर साबूदाना रिंग्स को सर्व कर इसका लुत्फ उठाया जा सकता है। जिस तरह साबूदाना खिचड़ी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है, उसी तरह साबूदाना रिंग्स भी स्वाद के मामले में कम नहीं हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को साबूदाना रिंग्स का टेस्ट काफी पसंद आता है।

साबूदाना रिंग्स बनाना आसान है और आप इन्हें कम वक्त में ही तैयार कर सकते हैं। साबूदाना रिंग्स बनाने के लिए साबूदाना के साथ उबले आलू और मूंगफली दाने का भी इस्तेमाल किया जाता है।

साबूदाना रिंग्स बनाने के लिए सामग्री:- 
साबूदाना – 2 कप
मूंगफली दाने – 1 कप
आलू उबले – 2-3
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च – 3-4
हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

साबूदाना रिंग्स बनाने की विधि:-
स्वाद से भरपूर साबूदाना रिंग्स बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ करें और उन्हें पानी से दो-तीन बार अच्छी तरह से धोकर 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद पानी निकाल दें और साबूदाना को रातभर के लिए ढककर रख दें। ऐसा करने से साबूदाना एकदम नरम हो जाएंगे और इनका स्वाद काफी बढ़िया हो जाएगा। अब आलू को उबाल लें और उनके छिलके उतारकर एक मिक्सिंग बाउल में डालकर मैश कर लें।
इसके बाद मूंगफली दाने कड़ाही में डालें और उन्हें धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट कर लें। गैस बंद करने के बाद कुछ देर तक मूंगफली दाने ठंडे होने दें। इसके बाद मूंगफली दाने और हरी मिर्च को एकसाथ पीस लें। अब पिसे हुए मूंगफली दाने और मिर्च मैश किए हुए आलू में डालें और मिला लें। इसके बाद रातभर से भिगोकर रखे हुए साबूदाना को भी बाउल में डाल दें और आलू-मूंगफली दानों के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण में काली मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें। अब हथेलियों को तेल से चिकना कर लें और फिर मिश्रण को हाथ में लेकर पहले गोल करें फिर उसे हथेलियों से दबाकर चपटा करें। इसके बाद इसके बीच में उंगली से छेद कर दें। अब साबूदाना रिंग को एक प्लेट में अलग रख दें। इसी तरह सारे मिश्रण से साबूदाना रिंग्स तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद कड़ाही की कैपेसिटी के हिसाब से उसमें साबूदाना रिंग्स डालें और उन्हें डीप फ्राई करें। साबूदाना रिंग्स को पलट-पलटकर तलें जिससे वे दोनों ओर से अच्छी तरह से सुनहरे होकर क्रिस्पी हो जाएं। इसके बाद साबूदाना रिंग्स प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे साबूदाना रिंग्स को डीप फ्राई कर लें। स्वाद से भरपूर स्नैक्स साबूदाना रिंग्स बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें इवनिंग टी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *