Budget 2023: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 50 डेस्टिनेशन का हुआ चुनाव

 

नई दिल्‍ली। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को आम बजट की घोषणा की। इस बजट में स्वास्थ्य, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई घोषणाएं की गईं। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी मोदी सरकार के बजट में योजनाओं का ऐलान किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत के पर्यटन पर कहा कि सरकार टूरिज्म को लेकर मिशन मोड में काम करने वाली है। पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावना है।

इस क्षेत्र में विशेष रूप से युवाओं को नौकरी और उद्यमिता के बड़े अवसर मिलेगें। उन्होंने ऐलान किया कि सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 50 डेस्टिनेशन को चुना है। इन चयनित जगहों को सरकारी सहायता दी जाएगी। इसके अलावा बजट पेश करते समय निर्मला सीतारमण ने स्वदेश दर्शन योजना और देखो अपना भारत स्कीम का भी जिक्र किया। स्वदेश दर्शन योजना को सीमा और गांव के पर्यटन के लिए सेटअप किए जाने की योजना है। आइए जानते हैं बजट 2023 में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए क्या घोषणाएं की गईं और स्वदेश दर्शन योजना और देखो अपना भारत स्कीम के बारे में।

पर्यटन क्षेत्र पर वित्त मंत्री की घोषणा :- 

  • 50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी। इस पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा।
  • इस चयनित पर्यटन स्थलों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के तौर पर संपूर्ण पैकेज के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • स्वदेश दर्शन योजना के तहत पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • प्रदेशों की राजधानी में यूनिटी मॉल खोलने की तैयारी है।
  • इन यूनिटी मॉल के तहत वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट उत्पादों को बढ़ावा देना लक्ष्य है।
  • पर्यटन के क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

क्या है स्वदेश दर्शन योजना?
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वदेश दर्शन के तहत पर्यटन विकास के लिए करोड़ों के प्रोजेक्ट लाए जाएंगे। इस योजना के जरिए भारत के सभी तीर्थ स्थलों पर परिवहन, आर्थिक स्थिति, रोजगार और भोजन आदि आवश्यक चीजों पर ध्यान दिया जाएगा। स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत पर्यटन क्षमता वाली जगहों को योजनाबद्ध तरीके और प्राथमिकता के साथ विकसित किया जाएगा। साथ ही उस क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और रोजगार उत्पादन करने की भी योजना रहेगी।

स्वदेश दर्शन योजना की विशेषताएं :-
स्‍वदेश दर्शन योजना में गंगा किनारे बसे सभी पर्यटन स्थलों में जरूरत के मुताबिक छोटे गेस्ट हाउस, छोटे हट, पार्क आदि बनवाए जाएंगे। इस योजना के तहत चुने गए शहरों के पर्यटन स्थलों को रिनोवेट किया जाएगा।

किन पर्यटन स्थलों को बढ़ावा :-
स्वदेश दर्शन योजना में जिन सर्किटों की फिलहाल पहचान की गई, उस में बौद्ध तीर्थ स्थल, 5 राज्यों के 12 डेस्टिनेशन पर कृष्ण तीर्थ स्थल, रामायण सर्किट यानी भगवान राम से संबंधित पर्यटन स्थल, प्राचीन सूफी परंपरा को कायम रखने वाले पर्यटन स्थल, जैन तीर्थ स्थल, आध्यात्मिक सर्किट जिसमें सात राज्य शामिल हैं आदि को पर्यटन के लिहाज से विकसित किया जाएगा। इसके अलावा नार्थ ईस्ट सर्किट, इको सर्किट, ट्राइबल सर्किट, हेरिटेज सर्किट, वाइल्ड लाइफ सर्किट के संभावित पर्यटन स्थलों को बेहतर सुविधा देकर पर्यटन के लिए बढ़ावा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *