7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

 

स्‍पोर्ट्स। ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC)के दूसरे चरण का फाइनल इंग्लैंड के द ओवल मैदान में 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा। ICC ने इस मुकाबले की तारीखों का ऐलान किया है। बारिश या किसी अन्य वजह से खेल बर्बाद होने पर होने पर 12 जून का दिन रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। पिछले फाइनल में रिजर्व डे पर ही मैच का नतीजा निकला था। न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल आठ विकेट से अपने नाम किया था। यह मैच इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला गया था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो सकता है फाइनल
WTC की अंक तालिका के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें फाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार हैं। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीम भी फाइनल की रेस में बनी हुई हैं, लेकिन इन दोनों टीमों के फाइनल में पहुंचने की राह बेहद मुश्किल है। टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में ऑस्ट्रेलिया 75.56 फीसदी अंक के साथ नौ टीमों की अंक तालिका में शीर्ष पर है। इसके बाद भारत 58.93 फीसदी अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमें नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी, और इस सीरीज का नतीजा टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने वाली टीमों का नाम तय करेगा।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में खेलने की संभावना पिछले कुछ वर्षों में हमारे लिए एक बड़ी प्रेरणा रही है।  हम पिछली बार ओवर रेट के चलते चूक गए थे। द ओवल जैसे तटस्थ स्थान पर फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के खेलने के लिए एक और चीज जुड़ जाती है। यह रोमांचक है और कुछ समय से हमारा लक्ष्य रहा है। हमें विश्वास है कि 12 महीनों तक अच्छा प्रदर्शन करने के बाद हम यहां अपना स्थान पक्का कर सकते हैं। WTC का फाइनल इतना अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए एक बड़ा इनाम होगा।

रोहित शर्मा का बयान :-
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में टीम इंडिया की कप्तानी करना खास होगा। हम इस प्रतियोगिता के दौरान एक टीम के रूप में विकसित और विकसित हुए हैं और हम जानते हैं कि हमें जून में ओवल के मैदान पर गदा उठाने का मौका पाने के लिए पहले ऑस्ट्रेलिया की एक कठिन टीम से पार पाना होगा। हाल के दिनों में टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन पल आए हैं और निस्संदेह और भी बहुत कुछ आने वाला है। मैं फाइनल में अपनी जगह पक्की करने की संभावना से उत्साहित हूं और उम्मीद है कि वर्ष के अंत में इतिहास रचूंगा।

श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका भी दावेदार
श्रीलंका (53.33%) और दक्षिण अफ्रीका (48.72%), अंक के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। फाइनल में जगह बनाने  के लिए इन दोनों टीमों के पास भी मौका है। श्रीलंका को न्यूजीलैंड में दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है तो दक्षिण अफ्रीका को वेस्टइंडीज से घर में दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के बकाया मैच –

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज-
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (पहला टेस्ट) – नागपुर, भारत, 9-13 फरवरी
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (दूसरा टेस्ट) – दिल्ली, भारत, 17-21 फरवरी
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (तीसरा टेस्ट) – धर्मशाला, भारत, 1-5 मार्च
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (चौथा टेस्ट) – अहमदाबाद, भारत, 9-13 मार्च

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज सीरीज –
दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज (पहला टेस्ट) – सेंचुरियन, दक्षिण अफ्रीका, 28 फरवरी-4 मार्च
दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज (दूसरा टेस्ट) – जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका, 8-12 मार्च

न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका सीरीज –
न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका (पहला टेस्ट) – क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड, 9-13 मार्च
न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका (दूसरा टेस्ट) – वेलिंगटन, न्यूजीलैंड, 17-21 मार्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *