Twitter ने भारत में लॉन्च किया प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस

नई दिल्‍ली। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म Twitter ने आखिरकार भारत में अपनी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस Twitter Blue को लॉन्च कर दिया है। भारत में ब्लू टिक लेने और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस के फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर्स को 900 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे। वहीं कंपनी ने 650 रुपये में सबसे कम कीमत वाला प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान जारी किया है। यह प्लान वेब यूजर्स के लिए है। बता दें कि कंपनी ने ट्विटर ब्लू को पिछले वर्ष ही नए रूप में जारी किया था। इसे पहले अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान समेत कुछ देशों में लॉन्च किया गया था।

कंपनी ने अब भारत में भी अपनी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस Twitter Blue को लॉन्च किया है। भारतीय यूजर्स को भी Twitter Blue के सभी खास फीचर्स का लाभ मिलेगा। कंपनी के मुताबिक, मोबाइल यानी एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को ट्विटर ब्लू के लिए हर महीना 900 रुपये और वेब यूजर्स को हर महीना 650 रुपये चुकाने होंगे। बता दें कि कंपनी ने मालिक एलन मस्क ने कंपनी खरीदने के कुछ दिनों बाद ही पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस लाने का एलान कर दिया था। इस सर्विस को भारी आलोचनाओं के बाद भी लॉन्च किया गया था।

कंपनी के मुताबिक, भुगतान करके सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को एडिट ट्वीट बटन, 1080p वीडियो अपलोड, रीडर मोड और ब्लू टिक की सुविधा मिलेगी। बताते चलें कि कंपनी ने अपने पुराने वेरिफिकेशन प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। कंपनी के मुताबिक, पुराने ब्लू टिक अकाउंट होल्डर्स को अपने ब्लू टिक को बनाए रखने के लिए कुछ महीनों की छूट दी जाएगी। यानी इन्हें भी थोड़े समय बाद अपने अकाउंट पर ब्लू टिक बनाए रखने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना ही होगा।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा था कि गूगल के एंड्रॉयड यूजर्स और आईओएस यूजर्स ट्विटर ब्लू का मासिक सब्सक्रिप्शन 11 डॉलर (करीब 900 रुपये) में खरीद सकेंगे। वहीं यूजर्स के लिए सलाना प्लान को भी जारी किया गया है। ट्विटर ने ब्लू सब्सक्रिप्शन की सालाना कीमत 84 डॉलर (लगभग 6,800 रुपये) रखी है। यानी एक वर्ष के लिए भुगतान करने पर डिस्काउंट दिया गया है। इतनी ही कीमत ट्विटर वेब यूजर्स के लिए भी तय की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *