गुड़ की प्योरिटी टेस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

टिप्‍स। ज्यादातर लोगों की डेली डाइट का हिस्सा होता है गुड़। वहीं, गुड़ खाना सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है, जिसके चलते कई लोग खाने के बाद मीठे में गुड़ का स्वाद चखना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप भी खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं तो कुछ आसान तरीकों से गुड़ का प्योरिटी टेस्ट करके आप असली और नकली गुड़ का पता लगा सकते हैं।

बाजार में मिलने वाले गुड़ में अक्सर मिलावट कर दी जाती है, जिससे दुकानदार को ज्‍यादा मुनाफा होता है लेकिन मिलावटी गुड़ खाने से हेल्थ पर कई साइड इफेक्ट देखने को मिलने लगते हैं। हम आपको बताते हैं गुड़ की प्योरिटी टेस्ट करने के टिप्स, जिसे फॉलो करके आप मिनटों में गुड़ की शुद्धता जांच सकते हैं।

गुड़ का कलर :-  
गुड़ के रंग को गौर से देखकर आप असली और नकली गुड़ की पहचान कर सकते हैं। बता दें कि गाढ़ा रंग गुड़ की शुद्धता का प्रतीक होता है। ऐसे में प्योर गुड़ का कलर डार्क ब्राउन दिखता है। वहीं गुड़ में मिलावट होने पर इसका रंग हल्का पीला या हल्का भूरा हो जाता है।

गुड़ का टेस्ट :-
असली और नकली गुड़ का पता लगाने के लिए आप गुड़ को चखकर देख सकते हैं। ऐसे में असली गुड़ का स्वाद काफी मीठा होता है। वहीं नकली गुड़ खाने में फीका, कड़वा या नमकीन लगने लगता है। जिससे आप तुरंत नकली गुड़ को पहचान सकते हैं।

पानी से टेस्ट :-
पानी का इस्तेमाल करके भी मिनटों में गुड़ की शुद्धता को जांचा जा सकता है। इसके लिए गिलास में पानी लें। अब गुड़ के छोटे से टुकड़े को पानी में डाल दें। ऐसे में असली गुड़ कुछ समय बाद पानी में घुल जाएगा। वहीं मिलावट होने पर गुड़ घुलने की बजाए गिलास में नीचे चिपक जाएगा।

गुड़ खाने के फायदे
गुड़ आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन सी का बेस्ट सोर्स होता है। ऐसे में गुड़ का सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करता है। वहीं गुड़ खाने से शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। साथ ही वेट लॉस करने के लिए भी गुड़ का सेवन बेस्ट हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *