अपनी लाइफस्‍टाइल में इन आदतों को करें शामिल, हर कोई हो जाएगा फैन

रिलेशनशिप। कुछ लोग होते हैं जो बड़ी ही आसानी से लोगों के दिलों में जगह बना लेते हैं। लोगों को पता भी नहीं चलता कि वे कब आपके जीवन का हिस्‍सा बन गए और आपके काफी करीब आ गए। हम सभी चाहते हैं कि हमें भी हर कोई पसंद करे और हर दिल पर हम राज करें। उबाऊ लोगों के साथ वक्‍त गुजारना कोई पसंद नहीं करता। ऐसे में अगर आप भी खुद को एक दमदार और लवेबल पर्सनैलिटी का बनाना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ आदतों को शुमार कर सबके दिलोंदिमाग पर छा सकते हैं। आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में-

लोगों की तरह करें बर्ताव:- 

कई रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप किसी से मिलते हैं और उसके साथ उसी अंदाज में बर्ताव करते हैं तो सामने वाला आपसे अधिक आसानी से जुड़ाव महसूस करने लगता है। इसके लिए आप उसके बॉडी लैंग्‍वेज, बिहेव, पोश्‍चर, आई कॉन्‍टेक्‍ट, स्‍माइल, बात करने का तरीका आदि को बारीकी से देखें और कोशिश करें कि वह आपके साथ कनेक्‍टेड महसूस करे।

अपनी बॉडी लैंग्‍वेज पर रखें नजर:-

जब भी आप किसी खास से बात करें तो आई कॉन्‍टेक के साथ उनसे बात करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि कहीं आप उन्‍हें घूरने ना लगें। अगर आप किसी बातचीत में हैं तो अपने सिर को हिलाते रहें जिससे लगे कि आप बात में इंट्रेस्‍टेड हैं। खुद को एनर्जेटिक दिखाने के लिए आप हाथों को भी बीच-बीच में हिलाते रहें। चेहरे पर स्‍माइल रखें और अपने बैठने के तरीके पर ध्‍यान दें। आपकी ये सारी बातें लोगों के दिमाग पर काफी पॉजिटिव असर डाल सकती हैं।

कम बोलें:- 

अगर आप लोगों के सामने अधिक बोलते हैं तो आपकी ये आदत इमेज को खराब करने का काम करती है। बेहतर होगा कि आप कम बोलें और लोगों को बोलने का मौका अधिक दें। आप लोगों से सवाल कर सकते हैं।

समय आने पर हों फ्रैंक:-

शोध बताते हैं कि जितना अधिक आप खुद को किसी अन्य इंसान के सामने फ्रैंक होते हैं, उतना ही आप उनके करीब महसूस करते हैं। यह जानना जरूरी है कि आप किसी से कब और कैसे खुलें। आप धीरे-धीरे अपने बारे में बताएं, ना कि सब कुछ पहले ही मुलाकात में बता दें। छोटी-छोटी बातों से शुरुआत करें और फिर गहन प्रश्नों और विषयों पर जाएं। इससे आपको सामने वाले के पसंद और नापसंद के बारे में पता चल जाएगा।

लोगों को नाम से बुलाएं:-

जब भी किसी से मिलें तो सबसे पहले उसका नाम पूछें और बातचीत के दौरान ही कई बार उसके नाम का इस्‍तेमाल करें। ऐसा करने से उसका नाम आपको याद हो जाएगा और सामने वाला आपसे खुद को तुरंत कनेक्‍ट कर पाएगा।

मजेदार बनें:-

सीरियस लोगों की तुलना में मजेदार पर्सनैलिटी वालों के साथ रहना लोग अधिक पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप सीरियस मौके पर भी थोड़ा बहुत बचकाना हरकत करते हैं या अपना मजाक उड़ाते हैं तो ये आपके कॉन्फिडेंस को दिखाता है। ऐसे लोगों का साथ सभी पसंद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *