बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए इन तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

हेयर केयर। स्किन केयर में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी आम होता है। कई लोग बालों का खास ख्याल रखने के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एलोवेरा से बालों की लम्बाई भी बढ़ाई जा सकती है। कुछ खास तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप बालों की ब्यूटी को भी दोगुना कर सकते हैं। औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। एलोवेरा जेल बालों की ग्रोथ को ट्रिगर करने का भी बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है। आइए जानते हैं हेयर केयर में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल-  

एलोवेरा अप्लाई करें:-

बालों पर डायरेक्ट एलोवेरा लगाकर आप हेयर ग्रोथ में तेजी ला सकते हैं। ऐसे में एलोवेरा की फ्रेश पत्ती तोड़ें और इसे बीच में से काट लें। अब पत्ती के अंदरुनी हिस्से को बालों पर रब करें। एलोवेरा के सफेद गूदे को अलग से निकालकर भी बालों पर अप्लाई कर सकते हैं।

एलोवेरा का मास्क बनाएं:-
एलोवेरा से बना नेचुरल हेयर मास्क भी बालों को लम्बा बनाने में मददगार होता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में शहद, अंडे का सफेद भाग, मेथी के दाने और जोजोबा ऑयल मिलाकर बालों पर लगाएं। अब 1 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें, इससे आपकी हेयर ग्रोथ फास्ट होने लगेगी।

एलोवेरा से टोनर बनाएं:-
एलोवेरा की मदद से आप बालों के लिए नेचुरल टोनर भी बना सकते हैं। इसके लिए ½ कप एलोवेरा जेल में ¼ कप अदरक का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें। अब इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरें और बालों पर लगाने के 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व बालों की लम्बाई बढ़ाने में सहायक होंगे।

एलोवेरा के साथ आंवला लगाएं:-
हेयर केयर में एलोवेरा और आंवले का इस्तेमाल करके भी आप बालों को लम्बा और घना बना सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल में आंवले का रस मिलाकर बालों पर अप्लाई करें और फिर 15-20 मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें। नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने पर आपके बाल खूबसूरत और आकर्षक दिखाई देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *