हेलमेट खरीदने से पहले जान लें कुछ महत्वपूर्ण बातें

टिप्‍स। दो पहिया वाहन को चलाने से लेकर खुद को सुरक्षित रखने के लिए हेलमेट बहुत उपयोगी होता है। यह बात उन सभी लोगों को जरूर पता होगी जो दो पहिया वाहन पर सवारी करते हैं। कई बार लोग कुछ पैसे बचाने के चक्कर में ऐसे हेलमेट खरीद लेते हैं, जो हादसे के बाद दो पहिया वाहन सवार की जान बचाने की जगह और नुकसान कर देते हैं। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि अपने लिए किस तरह सही हेलमेट को खरीदा जा सकता है।

क्यों जरूरी है हेलमेट :

ज्‍यादातर लोग हेलमेट को सिर्फ चालान से बचने के लिए लगाते हैं। लेकिन यह सही बात नहीं है। दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट को लगाने से ना सिर्फ आप चालान से बच सकते हैं, बल्कि हादसा होने पर आप अपने सिर और मुंह को गंभीर चोट से भी बचा पाते हैं।

स्टाइलिश हेलमेट से रहें दूर :-

बाजार में आजकल कई तरह के डिजाइन वाले हेलमेट मिलते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन हर जगह से हेलमेट के कई विकल्प आसानी से मिल जाते हैं। कुछ हेलमेट को देखते ही खरीदने का मन करता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि स्टाइलिश हेलमेट के साथ सुरक्षा भी पूरी मिले। इसलिए स्टाइलिश हेलमेट की जगह उसी हेलमेट को खरीदना सही रहता है जो पूरी तरह से आपके सिर और मुंह को ढक सके।
क्वालिटी है जरूरी :-

कभी-भी कुछ पैसे बचाने के लिए लोग सस्ते हेलमेट खरीद लेते हैं। ऐसे हेलमेट पहनकर यात्रा करने के दौरान कई बार पुलिस भी आपको रोक लेती है और फिर चालान काट दिया जाता है। वहीं हादसे के समय हल्की क्वालिटी के हेलमेट जल्दी टूट जाते हैं, जिससे चोट लगने का खतरा हो जाता है। इसलिए हमेशा आईएसआई मार्क वाले अच्छे हेलमेट को खरीदना सही रहता है।

साइज भी अहम :-

जब भी हेलमेट खरीदने जाएं तो हमेशा उसे अच्छे से चेक करें। एक बार क्वालिटी से संतुष्ट हो जाएं तो फिर उसे पहनकर भी देखें। हर व्यक्ति के सिर का आकार अलग होता है, वहीं हेलमेट भी कई साइज में मिलते हैं। इसलिए जब भी हेलमेट खरीदे उसे पहनकर देखें कि वह आपको फिट हो रहा है या नहीं और अगर ज्यादा टाइट या लूज हो तो दूसरा हेलमेट लेना अच्‍छा होता है।
शीशा भी जरूरी :-

कई हेलमेट काले-सफेद शीशे के आते हैं। यदि आप हेलमेट खरीद रहे हैं तो उसके शीशे पर भी गौर करें। अगर आप दिन में ही दो पहिया वाहन चलाते हैं तो आप फिल्म चढ़ा हुआ हेलमेट ले सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग ट्रांसपेरेंट दिखने वाले शीशे का हेलमेट लेना पसंद करते हैं। वहीं शीशे की क्वालिटी का भी सही होना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *