इस आसान रेसिपी से घर पर बनाएं होटल जैसी दाल मखनी

रेसि‍पी। हमारे यहां दाल मखनी को पसंद करने वालों की लंबी फेहरिस्त है। होटल या रेस्तरां में तो सबसे ज्यादा डिमांड की जाने वाली रेसिपीज में से एक है दाल मखनी। दाल मखनी का लाजवाब स्वाद खाने का ज़ायका बढ़ा देता है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को दाल मखनी का स्वाद काफी पसंद आता है। जो भी एक बार दाल मखनी का स्वाद ले लेता है वो इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है। अगर आप घर पर ही अपनों के साथ किसी खास मौके को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो लंच या डिनर के लिए दाल मखनी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आइए जानते हैं दाल मखनी बनाने की सिंपल रेसिपी-

दाल मखनी बनाने के लिए सामग्री:- 
राजमा – आधा कप
चना दाल – आधा कप
साबुत उड़द दाल – 1 कप
दूध – 1/2 कप
बटर – 3 टेबलस्पून
मलाई – 4 टेबलस्पून
टमाटर कटे – 2
प्याज कटा – 1
हरी मिर्च कटी – 3
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
लौंग – 3
कसूरी मेथी – 1 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

दाल मखनी बनाने की विधि:-
होटल जैसे स्वाद वाली दाल मखनी बनाने के लिए सबसे पहले राजमा, चना दाल और उड़द दा लको लेकर उन्हें अच्छे से साफ करें और सभी को पानी में भिगोकर 5 से 6 घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद दाल और राजमा को पानी से निकालें और एक बार साफ पानी से दोबारा धोएं। इसके बाद प्रेशर कुकर में चना, उड़द और राजमा तीनों को डालकर 4-5 कप पानी मिलाएं। अब कुकर में दूध, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर ढक्कन लगाएं और कुकर में 5-6 सीटी लें।

सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर रिलीज होने दें। प्रेशर खत्म होने के बाद कुकर का ढक्कन खोलें और दाल और राजमा को करछी से मसलते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद जीरा, हींग और लौंग डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर सेकें। अब इसमें बारीक कटी प्याज और हरी मिर्च डालकर पकाएं। प्याज नरम होने के बाद बारीक कटे टमाटर डालें और कड़ाही ढककर पकाएं।

जब टमाटर-प्याज अच्छी तरह से नरम हो जाएं तो इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और अमचूर डाल मिला दें। अब कड़ाही में दाल-राजमा डालें और उसे ढककर 5-7 मिनट तक उबलने दें। जरूरत के मुताबिक थोड़ा पानी भी डाल सकते हैं। दाल उबल जाए तो गैस बंद कर दें। अब दाल के ऊपर मलाई, बटर, कसूरी मेथी और धनिय पत्ती डालकर गार्निश करें। टेस्टी दाल मखनी बनकर तैयार है। इसे लंच या डिनर में सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *