किडनी को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हेल्‍थ। पूरे वर्ल्‍ड में लोगों को किडनी हेल्थ और इससे जुड़ी बीमारियों के बारे में जागरूक करने के लिए ‘वर्ल्ड किडनी डे’  मनाया जाता है। हर वर्ष यह खास दिन मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस बार वर्ल्ड किडनी डे 9 मार्च को मनाया जा रहा है। किडनी के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से इस दिन की शुरुआत वर्ष 2006 में हुई थी। पहली बार इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन ने इसे मनाने की पहल की थी। किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी को हेल्दी रखकर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इस बारे में जरूरी बातें डॉक्टर से जान लेते हैं।

हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं। इनका काम बॉडी से वेस्ट प्रोडक्ट और अतिरिक्त फ्लूड को पेशाब के जरिए बाहर निकालना होता है। बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए यह प्रक्रिया बहुत जरूरी है1 किडनी को हेल्दी रखकर आप लंबे समय तक कई गंभीर बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। लाइफस्टाइल और खाने-पीने में कुछ बदलाव करके किडनी की हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है। छोटी-छोटी लापरवाही किडनी इंफेक्शन की वजह बन सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि किडनी को लेकर सावधानी बरती जाए और किसी भी तरह की परेशानी से बचा जाए। तो चलिए किडनी को हेल्‍दी रखने के कुछ आसान टिप्‍स जानते हैं।

– डॉक्टर के अनुसार किडनी को हेल्दी रखने के लिए सभी को हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे किडनी में जमी गंदगी बाहर निकल जाएगी। लंबे समय तक कम पानी पीने से किडनी स्टोन या इंफेक्शन की समस्या हो सकती है।

– किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए लोगों को नॉनवेज और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन लिमिट में करना चाहिए। कैल्शियम रिच फूड्स का अधिक सेवन करने से स्टोन बन सकता है। ऐसे में संतुलित डाइट लें। साथ ही कैल्शियम के सप्लीमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें।

– ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को किडनी को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें अपना बीपी और शुगर कंट्रोल रखना चाहिए। इसके अलावा मोटापे पर कंट्रोल करके आप किडनी को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं।

– खूब फिजिकल एक्टिविटी करने से भी किडनी को मजबूत और हेल्दी रखा जा सकता है। फिजिकल एक्टिविटी आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी होती है। यह इम्यूनिटी बूस्ट करती है और बीमारियों का जोखिम कम कर देती है।

– किडनी की बीमारियों से बचने के लिए लोगों को समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराना चाहिए। यदि किसी भी बीमारी का पता शुरुआती स्टेज में चल जाए, तो उसका इलाज कराने में आसानी होती है और स्थिति गंभीर नहीं होती। चेकअप बीमारियों से बचने के लिए बहुत ज्‍यादा जरूरी होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *