IND-AUS: वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला आज

स्‍पोर्ट्स। भारतीय टीम बुधवार (22 मार्च) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे एवं अंतिम मुकाबले में उतरेगी। भारतीय टीम का मकसद मिचेल स्टार्क की अगुआई में मेहमान तेज गेंदबाजों की धार को कुंद करना होगा। तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर चल रही है। भारतीय टीम की निगाह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठी वनडे सीरीज जीत पर होगी। पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क आठ विकेट ले चुके हैं। मुंबई में पहले मैच में उन्होंने तीन और विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे मैच में पांच विकेट लिए थे। दूसरे मैच में तो भारत ने अपने सभी दस विकेट तेज गेंदबाजों के खिलाफ गंवाए थे।

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव को उच्च स्तरीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। स्टार्क ने अपनी गति और स्विंग से दाएं हाथ के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। भारतीय बल्लेबाजों को रणनीतिक बदलाव के साथ मजबूत मानसिकता के साथ उतरने की आवश्‍यकता है।

चेपक का मैदान लंबे समय के बाद किसी अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी कर रहा है। नए सिरे से बिछाई गई पिच भी आकर्षण का केंद्र बनी है। सामान्यत: चेपक के मैदान में धीमे गेंदबाजों को मदद मिलती है। स्पिनर प्रभावी हो सकते हैं। पारी के मध्य में रन बनाना आसान नहीं होता।

सूर्यकुमार यादव ने T-20 प्रारूप में अपनी आक्रामकता से अच्छी सफलता बटोरी है लेकिन मौजूदा सीरीज के पहले दो मैचों में वह खाता भी नहीं खोल पाए। इस सीरीज के बाद वनडे जून-जुलाई में खेले जाएंगे। तब तक श्रेयस के फिट होने की संभावना है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव के लिए फिर मौका मिलना मुश्किल नजर आता है। अब देखना है कि उन्हें तीसरे वनडे में भी मौका मिलता है या नहीं। मैच से पहले कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि सूर्यकुमार पर टीम को भरोसा है। उनके बयान से यह समझा जा रहा है कि उन्हें एक मौका और मिलेगा।

तीन सीमर या तीन स्पिनर
भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को अपने तेज गेंदबाजों का कार्यभार का प्रबंधन ज्यादा गंभीरता से संभालने की आवश्‍यकता है। पहले दो मैचों में तेज गेंदबाजों ने 47 ओवर फेंके हैं। अगर रोहित टॉस जीतते हैं तो भारत पहले गेंदबाजी चुन सकता है। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के गेंदबाजी शुरुआत करने की संभावना है। देखना है कि भारतीय प्रबंधन शार्दुल ठाकुर या बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को दांए-बाएं तालमेल को देखते हुए तीसरे सीमर के रूप में मौका देता है कि नहीं। रविंद्र जडेजा के साथ स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को ही रखा जाता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: शुभमन गिल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर),  हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्शस लाबुशेन, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, नाथन एलिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *