नवरात्रि व्रत: चु‍टकियों में बनाएं एनर्जी से भरपूर फ्रूट रायता

रेसिपी। चैत्र नवरात्रि के दौरान फलाहार के तौर पर फ्रूट रायता खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। फ्रूट रायता न सिर्फ स्‍वाद से भरपूर होता है बल्कि हेल्दी भी होता है। नवरात्रि के नौ दिनों में माता के भक्त उपवास रखते हैं। कई लोग तो इस दौरान सिर्फ फलाहार ही करते हैं। ऐसे में खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए फ्रूट रायता एक बेहतर विकल्प हो सकता है। फ्रूट रायता तैयार करने के लिए मौसमी फलों का प्रयोग किया जाता है। फ्रूट रायता बनाना बेहद आसान है। आप भी अगर इस नवरात्रि में फ्रूट रायता बनाकर खाना चाहते हैं तो इसे ट्राई कर सकते है। तो चलिए जानते हैं फ्रूट रायता बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री
ताजा दही – डेढ़ कप
सेब – 1/2
अनार दाने – 1 टेबलस्पून
चीनी – 2 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – चुटकी भर
पुदीना पत्ते क्रश किए – 1 टी स्पून
काला नमक – 1 चुटकी

बनाने की विधि
एनर्जी से भरपूर फ्रूट रायता बनाने के लिए सबसे पहले सेब को अच्‍छे से धो लें। इसके बाद उसके बारीक टुकड़े काट लें। अब अनार दाने एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब एक बाउल में दही लें और उसे अच्छी तरह से व्हीस्कर की मदद से फेंट लें। ध्यान रखें कि फ्रूट रायते के लिए इस्तेमाल होने वाला दही एकदम ताजा होना चाहिए नहीं तो फ्रूट रायते में खटास आ सकती है। दही को अच्छी तरह से फेंटने के बाद उसमें स्वादानुसार चीनी डालकर मिला लें।

दही को तब तक फेंट लें जब तक कि चीनी अच्छी तरह से एकसार न हो जाए, इसके बाद इसमें बारीक कटे सेब और अनार दानें डालकर मिक्स कर दें। अब फ्रूट रायते में जीरा पाउडर, चाट मसाला और स्वादानुसार काला नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें। टेस्टी और हेल्दी फ्रूट रायता बनकर तैयार हो चुका है। अब रायते को लगभग आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें जिससे फ्रूट रायता अच्छी तरह से ठंडा हो जाए। इसके बाद ठंडा-ठंडा फ्रूट रायता सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *