जौ का सूप कोलेस्ट्रॉल घटाने में करता है म‍दद, इसे बनाना है बेहद आसान

रेसिपी। गर्मी के मौसम में आप अगर खुद को सेहतमंद और फिट रखना चाहते हैं तो जौ का सूप बेस्‍ट ऑप्शन है। जौ का सूप हेल्दी रखने में काफी मददगार होता है। दिन की शुरुआत जौ के सूप के साथ की जा सकती है। वैसे इसे दिन में कभी भी एक बार पिया जा सकता है। जौ पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इससे बना सूप कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है। आप अगर बढ़े वजन से परेशान हैं तो जौ का सूप वेट को कंट्रोल करने में भी हेल्प कर सकता है। जौ का सूप काफी टेस्टी भी लगता है।
आजकल ज्यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर फ्रिकमंद हो चुके हैं। ऐसे में जौ के सूप को डाइट में शामिल करना कारगर हो सकता है। आपने अगर कभी जौ का सूप नहीं बनाया है तो बेहद आसानी से इसे कम वक्त में ही तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं जौ का सूप बनाने की विधि।

सामग्री
जौ – 2-3 टेबलस्पून
लहसुन कटा – 1 टी स्पून
प्याज का सफेद भाग कटा – 1/4 कप
गाजर कटी – 1/4 कप
टमाटर बारीक कटे – 1/4 कप
मसूर – 2 टेबलस्पून
प्याज का हरा भाग कटा – 1/4 कप
काली मिर्च पिसी – 1-2 चुटकी
हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
हेल्‍दी जौ का सूप बनाने के लिए सबसे पहले जौ को साफ करें और फिर उसे 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद जौ को छान लें। इसके बाद मसूर को धोकर छान लें। अब एक प्रेशर कुकर में 1 टी स्पून तेल डालकर गर्म करें। इसमें हरे प्याज का सफेद भाग और लहसुन डालकर मीडियम आंच पर भून लें। कुछ सेकंड तक भूनने के बाद बारीक कटी गाजर, जौ, मसूर, स्वादानुसार नमक और 4-5 कप पानी डालकर मिक्स करें। अब कुकर बंद कर 4-5 सीटियां लगाएं।

सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलकर मिश्रण को एक बर्तन में निकाल लें। अब एक कड़ाही को गर्म करें और उसमें जौ-मसूर का मिश्रण, हरे प्याज का हरा भाग, टमाटर, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुासर नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए पकाएं।

अब गैस की फ्लेम को तेज कर दें और सूप को अच्छी तरह से उबलने दें। सूप में एक बार उबाल आगे के बाद आंच को मध्यम पर लें और सूप को 1 से 2 मिनट तक और पकने दें। इस दौरान सूप को बीच-बीच में चलाते रहें। इसके बाद गैस बंद कर दें। इस तरह स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर जौ का सूप बनकर तैयार है। इसे ब्रेकफास्ट में या लंच या डिनर से पहले पी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *